Breaking News

इंटरव्यू में लड़की से पूछा ऐसा कौन सा काम है जो बिना सीढ़ी के किया जाता है।


सिविल सर्विसेज एग्जाम (Civil Services Exam ) के इंटरव्यू के सवाल पूरे देश में लोग बड़े चाव और एक्साइटमेंट के साथ पढ़ते हैं। सभी जानते हैं आईएएस इंटरव्यू का कितना भौकाल टाइट रहता है। यहां यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के साथ नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू क्लियर करना भी जरूरी होता है। इस एग्जाम को पास करना जितना कठिन है उतना ही कठिन इसके इंटरव्यू में पास होना भी है। 

आपको बता दें कि यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल इतने अजीब होते हैं कि कैंडिडेट का दिमाग चकरा जाता है। इंटरव्यू में पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए ट्रिकी सवाल घुमा-फिराकर पूछे गए होते हैं लेकिन जवाब तक पहुंचने में लोग सोचते रह जाते हैं। कई बार कुछ ऐसे Tricky सवाल पूछे जाते हैं कि ये सुनने में बहुत मुश्किल लगते हैं लेकिन जरा सा दिमाग लगाने पर वो आसानी से हल हो जाते हैं। अगर आप बुद्धिमान हैं तो ऐसे सवाल आपके लिए खेल से कम नही है। देखते हैं आप इन सवालों के जवाब कितनी आसानी से दे पाते हैं-



जवाब: एक यूपीएससी कैंडिडेट से ये सवाल पूछा गया तब उसने जवाब दिया कि मैं पहले अपनी गर्लफ्रेंड से बात करके उसे समझाने की कोशिश करूंगा, अगर वह नहीं मानती तो मैं गर्लफ्रेंड को ही छोड़ दूंगा।

लड़के का जवाब सही नहीं था क्योंकि ये सवाल औरतों के प्रति मानसिकता परखने के लिए पूछा गया था जैसे हमारे समाज में वर्किंग महिलाएं की नौकरी छुड़वा देते हैं या दवाब बनाते हैं।


जवाब: ऐसे सवाल कैंडिडेट की तर्कशक्ति और आईक्यू परखने के लिए पूछे जाते हैं, हालांकि ये एक पहेली जैसा है जिसका जवाब है परछाई।


जवाब: 22 बकरियां होंगी। 

दूसरा कारण ये हो सकता है कि, लड़कों की शक्लें न मिलती-जुलती हों। जुड़वा उनको कहा जाता है जिनकी शक्ल सेमपुसे में रहती है या नहीं अगर एक आकर चला गया और दूसरा आए तो लोग पहचान नहीं पाएंगे कि वही है या दूसरा जैसे सीता और गीता राम और श्याम उनको जुड़वा कहते हैं ऐसे सेम टू सेम कॉपी टू कॉपी लेकिन बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो जन्म लेते लेकिन उनकी शक्ल अलग-अलग होती फिर भी वो जुड़वा कहलाते हैं। इसलिए पहला जवाब ही सही है।


जवाब. दूसरा आधा सेब। 



जवाब: अंडा


जवाब- तारीख


जवाब: ये सवाल एक कैंडिडेट से पूछा गया उसने शांत रहकर जवाब दिया कि, मुझे बहुत खुश होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं ढूंढ सकता।



जवाब- ये उलझाने वाला सवाल है जिसको समझकर कैंडिडेट ने कहा जी मेरे पास बहुत बड़े हाथ हैं।


जवाब. हम अपने तराजू में 3-3 सिक्के रखेंगे, और बाकी के तीन सिक्के हाथ में बचाकर रखेंगे। अगर दोनों पलड़ों में किसी एक में भारी सिक्का हुआ तो पलड़ा झुकने के कारण पहले तौलने में ही मालूम पड़ जाएगा। अगर पलड़े बराबर होते हैं तो मतलब जो बचे सिक्के हैं उनमें से कोई भारी सिक्का है ऐसे में दूसरे तौल में 1-1 सिक्का रखेंगे इसमें मालूम पड़ जाएगा।

अगर दूसरी बार तौलने में भी पलड़े बराबर आते हैं तो हाथ में बचा एक सिक्का ही भारी है। ऐसे में हम भारी सिक्के के मात्र दो बार तौलकर पता लगा सकते हैं। 



जवाब. सवाल सुनकर लोग झट से बाथरूम कह देते हैं लेकिन इसका सही जवाब है- मशरूम। 



जवाब: जी नहीं, उत्तरी अमेरिका में पाये जाने वाले केकड़े का खून नीला होता है, और न्यू गिनिया नाम के गिरगिट का खून हरा होता है। 

No comments