Breaking News

सर्दी में ज्यादा हीटर के यूज करने से होता है इन बीमारियों का खतरा


1. हीटर को एक बार चालू करके कभी भी नहीं छोडऩा चाहिए। इसे बीच-बीच में बंद करते रहना चाहिए साथ ही कमरे को पूरी तरह से पैक नहीं करना चाहिए। जब आप हीटर के पास बैठे उसे तभी ऑन करें। हमेशा ध्यान रखें कमरा बंद करके कभी भी हीटर न चलाएं क्योंकि ऐसे में पूरे कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भर सकती है जिससे बे्रन के साथ शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है।

2. यदि आप भी ऐसा सोच विचार कर रहे हैं कि रात को सोते समय आप हीटर का इस्तेमाल करेंगे तो ऐसी गलती आप भूलकर भी न करें। क्योंकि रातभर हीटर या ब्लोअर ऑन करके सोने से पूरे कमरे में सफ़केशन हो जाती है और दम घुटने का डर रहता है।

3. जो भी लोग हार्ट पेशंट हैं और सांस या खांसी जैसी परेशानी से जूझ रहे हें तो ऐसे लोगों को हीटर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि कमरा बंद करके हीटर का इस्तेमाल करने से कमरे में टॉक्सिक लेवल बढ़ जाता है जिससे सांस से जुड़ी परेशानियां होती है।

4. कमरे में हीटर का इस्तेमाल करने की सबसे बड़ी परेशानी यही है कि ये रूम की हवा का सारा मॉइश्चर यानी नमी सोख लेता है और इसी वजह से कमरे के अंदर की हवा पूरी तरह से ड्राई हो जाती है।

5. ऐसे में यही होता है जिन भी लोगों की त्वचा सेंसेटिव होती है उन्हें स्किन इंफेक्शन,खुजली की परेशानी होने के ज्यादा चांस रहते हें। इसके अलावा हीटर से आंखे भी ड्राई हो जाती है जिस वजह से जलन हो सकती है।

No comments