Breaking News

इन बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है अजवाइन का पानी


इन दिनों लाइफस्टाइल के चलते अधिकांश लोगों में हाई बीपी यानी की उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या देखने को मिलती है. हाई बीपी का मुख्य कारण है अनियमित दिनचर्या और अव्यवस्थित खानपान. इसके अलावा उच्च रक्तचाप की समस्या उन लोगों में ज्यादा मिलती है जो किसी भी तरह का व्यायाम नहीं करते और आहार में वसायुक्त भोजन अधिक करते हैं, जिसके चलते उनकी मांसपेशियों में रक्त संचार (Blood Circulation ) प्रभावित होने लगता है.

इसके अलावा कई बार हार्ट ब्लॉकेज के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों में छोटे-छोटे ब्लॉकेज होने लगते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. इसलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जिससे आप हाई बीपी पर नियंत्रित पर पा सकते हैं. ऐसे ही एक घरेलू नुस्खा (Home Remedy) है अजवाइन का पानी (Ajwain Water). वैसे अजवाइन कई शारीरिक समस्याओं में काफी कारगर होता है. अजवाइन का पानी दिल के रोगियों के लिए दवा के रूप में काम करती है, इससे हाई बीपी नियंत्रित होता है व साथ में कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है.

अजवाइन के पानी का सेवन करने के लिए सबसे पहले साफ अजवाइन को एक कप पानी में रात में भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को अजवाइन के साथ में 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद कुछ देर में पानी का रंग बदल जाएगा. स्वाद के लिए आप चाहें, तो इसमें थोड़ा नींबू मिला सकते हैं. इसके बाद रोज सुबह सुबह इस पानी को पिएं. इससे शरीर को कई तरह से फायदा हो सकता है.

पाचन ठीक करने में असरदार
अजवाइन की तासीर काफी गर्म होती है. इसका पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है, जो खाने का पचाने में मदद करता है. जिन लोगों को अपच, गैस ( Gas), कब्ज और एसिडिटी ( Acidity ) जैसी समस्या है, उनके लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है. अजवाइन का पानी छोटी व बड़ी आंत की अच्छी तरह से सफाई करने में भी मदद करता है.

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद
हाई बीपी या दिल की बीमारी ज्यादातर लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल खराब लाइफस्टाइल और वसायुक्त खानपान के कारण बढ़ता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो खून गाढ़ा होने लगता है और इससे दिल व रक्त संचार करने वाली मांसपेशियों पर दवाब बढ़ता है. ऐसे में अजवाइन का पानी फायदेमंद हो सकता है. इसकी गर्म तासीर होने की वजह से मांसपेशियों में गर्मी बढ़ती है, जिससे रक्त संचार में सुधार होता है.

अजवाइन के पानी की चाय है लाभकारी
अजवाइन के पानी की चाय के सेवन से दिल का स्वास्थ अच्छा रहता है. चाय बनाने के लिए अजवाइन के पानी में थोड़ी सी ग्रीन टी और नींबू मिलाएं, इसके बाद उबाल लें और इसका सेवन करें, इससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. चूंकि अजवाइन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसलिए यह दिल के रोगियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है.

अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और दिमाग को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है.

अजवाइन की चाय में दिमाग के ट्यूमर को रोकने की क्षमता होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

No comments