Breaking News

ये पांच ड्रिंक्स शरीर को देते हैं गर्माहट और इम्युनिटी, सर्दियों में जरूर पीएं


सर्दियों के मौसम में कई बीमारियां फैलती हैं. बीमारियों का शिकार ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग होते हैं. इस साल कोविड-19 के कारण और भी ज्यादा एतिहात बरतने की जरूरत है.

हम आपको सर्दियों के पांच ऐसे ड्रिंक बता रहे हैं जो आप की इम्यूनिटी को भी बढ़ाएंगे और आप के लिए बहुत लाभदायक भी साबित होंगी. चाय-कॉफी को छोड़ आपको इन्हें ट्राई करना चाहिए.

हल्दी वाला दूध: हल्दी वाला दूध बहुत पौष्टिक व स्वादिष्ट ड्रिंक है.

बनाने की विधि: दूध को उबाल लें फिर इसमें थोड़ी सी काली मिर्च व हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और गर्म गर्म पिएं. सर्दी में बाहर जाने से पहले इसे पीकर निकलना चाहिए.

काढ़ा: काढ़ा हमारी बॉडी को पर्याप्त पोषण देता है.

बनाने की विधि: पानी में इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च व कुछ तुलसी के पत्तों को मिला कर उबाल लें. 25-30 मिनट के बाद इसे छान लें व गर्म गर्म पिएं.

कांजी: सर्दियों में पी जाने वाले ड्रिंक्स में कांजी काफी लोकप्रिय है.

बनाने की विधि: कुछ गाजरों को छीलें, और उन्हें पानी में उबाल लें. इसमें थोड़ा सा सरसों का पाउडर व नमक मिलाएं. इस मिश्रण को 3-4 दिन तक धूप में रखें ताकि यह पक सके. इसमें राई का छौंक भी लगा सकते हैं.

कहवा: मशहूर कश्मीरी ड्रिंक कहवा को सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए पिया जाता है.

बनाने की विधि> एक कप पानी को उबाल लें व उसमे केसर, दालचीनी, लौंग व सूखे गुलाब के पत्तों और इलायची को मिलाएं. अब इसमें एक ग्रीन टी बैग मिलाएं और कुछ मिनट के लिए उसे ऐसे ही रख दें. कुछ केसर से इसे सजाएं और गर्म गर्म पिएं.

गर्म चॉकलेट यह ड्रिंक सर्दियों में बहुत कंफर्टिंग व बहुत स्वादिष्ट होती है.

बनाने की विधि : बर्तन में पहले दूध को उबाल लें, अब उसमे कोकोआ पाउडर व थोड़ी सी चीनी मिला लें. अब इस ड्रिंक को एक मग में लें. और इसके ऊपर थोड़े चॉकलेट के चंक एड करें.

No comments