Breaking News

स्किन एलर्जी की समस्या से निजात दिलाते हैं ये घरेलू उपचार, ऐसे करें इस्तेमाल


स्किन एलर्जी के कई कारण होते हैं, जिनकी वजह से त्वचा पर खुजली, रैशेज, लालीपन और सूजन होने लगती है।

त्वचा में एलर्जी होने के कारण लोग असहजता महसूस करने लगते हैं, इसलिए इस समस्या को अनदेखा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह एलर्जी और भी कई समस्याओं का कारण बन सकती है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों से अवगत करवाएंगे, जिनके इस्तेमाल से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।आइए जानें।
 
#1 संक्रमण को पनपने व फैलने से रोकता है सेब का सिरका

इस्तेमाल करने का तरीका: एक कप गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। फिर रूई को इस मिश्रण में डूबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर त्वचा को साफ पानी से धो लें। जब तक स्किन एलर्जी है, तब तक इस प्रक्रिया को रोजाना दो बार दोहराएं।

फायदा: सेब के सिरके में एंटीइंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो एलर्जी को दूर करने के साथ-साथ संक्रमण से भी बचाते हैं।

#2एसेंशियल ऑयल्स के इस्तेमाल से जल्द दूर होती है स्किन एलर्जी

इस्तेमाल करने का तरीका: पेपरमिंट ऑयल या टी ट्री ऑयल की छह-सात बूंदों को एक चम्मच किसी भी अन्य तेल के साथ मिक्स कर लें। फिर इसका इस्तेमाल प्रभावित स्किन पर लगाकर करें। 30-60 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। जब तक आपको एलर्जी से राहत न मिल जाएं, तब तक तीन-चार बार इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करें।

फायदा: ये एसेंशियल ऑयल्स एलर्जी के कारण होने वाली सूजन और खुजली से राहत दिलाने का काम करते हैं।

#3स्किन एलर्जी से निजात दिलाता है मुनक्का शहद

इस्तेमाल करने का तरीका: दो-तीन चम्मच मुनक्का शहद को सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाएं व सूख जाने के 20-30 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। स्किन एलर्जी में सुधार करने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल रोजाना दो बार करें।

फायदा: मुनक्का शहद में कई एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो न केवल एलर्जी से होने वाले चकत्ते को ठीक करते हैं, बल्कि खुजली और लालिमा से भी राहत दिलवाने का काम करते हैं।

#4खुजली और लाल चकत्ते से राहत दिलाती हैं अमरूद की पत्तियां

इस्तेमाल करने का तरीका: मट्ठीभर अमरूद की पत्तियों को अच्छे से धो लें, फिर मिक्सी में आवश्यकतानुसार पानी डालकर पत्तियों को पीस लें। इसके बाद पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं व पेस्ट सूख जाने के बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। दिन में दो बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

फायदा: अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण सम्मिलित होते हैं, जो जल्द ही एलर्जी से निजात दिलाते हैं।

No comments