Breaking News

करवा चौथ पर शुगर के मरीज ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान


करवा चौथ के दिन महिलाएं भूखी-प्यासी रहती हैं। ऐसे में शुगर की समस्या से जूझ रही महिलाओं के लिए यह स्थिति खतरनाक है। भूखा-प्यासा रहने से शुगर लेवल कम हो सकता है। अगर आपके घर में भी किसी महिला को शुगर है, तो हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर हेल्दी तरीके से उपवास रखा जा सकता है।

शुगर के मरीजों के लिए खास टिप्स

यदि आप शुगर की मरीज हैं तो कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर लें। व्रत शुरू करने से पहले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर पदार्थों का सेवन करें, ताकि पूरे दिन आपका इंसुलिन नियंत्रण में रहे। दोपहर के वक्त ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि अच्छी तरह से सुबह ही भोजन कर लें।

दिनभर ब्लड शुगर मेंटेन रखने के लिए फाइबर से भरपूर पदार्थों का भी सेवन किया जा सकता है। सरगी से बनी खीर भी सुबह खाई जा सकती है। यह पूरे दिन आपके शरीर को उपवास के लिए तैयार रखेगी।

सुबह व्रत करने से पहले दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें, ताकि आपका ब्लड शुगर बैलेंस रहे। व्रत के दौरान खान-पान के साथ पानी पीना भी वर्जित है, इसलिए ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

व्रत के दौरान अपने स्वास्थ्य पर बारीकी से नजर बनाए रखें। अगर थोड़ी सी भी बेचैनी महसूस हो तो, तुरंत अपना इंसुलिन लेवल चेक करें।

यदि आपका ब्लड शुगर लेवल कम हुआ है तो, शाम में व्रत मीठा खाकर तोड़ें। इससे आपका ब्लड शुगर कुछ ही देर में नॉर्मल हो जाएगा। इसके अलावा फलों के जूस या मीठी मठरी से भी व्रत तोड़ा जा सकता है। ध्यान रहे कि रात में हल्का खाना ही खाएं।

व्रत खोलने के बाद भी रखें सेहत का ख्याल

करवा चौथ का व्रत खोलने के बाद एकदम ज्यादा पानी ना पिएं। एक ग्लास पानी पीने के बाद थोड़े से ड्राई फ्रूट्स खाएं। इनमें 2 बादाम, एक या दो अखरोट और थोड़े से सूरजमुखी के बीज खाए जा सकते हैं।

पूरा दिन भूखा रहने की वजह से पेट में एसिडिटी बन सकती है, इसलिए व्रत खोलने के बाद भी चाय और कॉफी पीने से बचें।

मीठा खाना चाहते हैं तो दो-तीन खजूर या फिर डार्क चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा खाकर आप ब्लड शुगर को मेंटेन कर सकते हैं।

व्रत खोलने के बाद ऑयली, तला-भुना और तीखा खाना खाने से बचें। आसानी से पच जाने वाला हल्का खाना खाएं। दलिया, ओट्स, सब्जी या पनीर भुर्जी खाकर आप अपना ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकती हैं।

No comments