Breaking News

धनतेरस पर घर लाएं ये चीजें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी


कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन खरीददारी करना बहुत शुभ माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन खरीददारी करने से घर में समृद्धि बढ़ती है। इसके साथ ही धनतेरस पर कुबेर की पूजा भी जरूर करनी चाहिए।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, धन्वंतरि अमृत कलश के साथ कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन प्रकट हुए थे, इसलिए धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा तब से शुरू हुई है।

दीपक दिवाली बिना दीपक के संभव नहीं है। धनतेरस पर छोटे दीपक खरीदें और तीन बड़े मिट्टी के दीये भी खरीदें। इनका प्रयोग करके आपका घर दीवाली के दिन चमक जाएगा।

मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। धन के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और बुद्धि के लिए भगवान गणेश की। धनतेरस पर भगवान और माताजी दोनों की मूर्तियों को खरीदने से लाभ होता है।

गोमती चक्र गोमती चक्र एक विशेष प्रकार का पत्थर होता है, जिसके एक तरफ कई पहिया होता है, जिसमें से सफेद गोमती चक्र सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। धनतेरस पर कम से कम 5 गोमती चक्र खरीदें और मां लक्ष्मी को अर्पित करें।

कोड़ी प्राचीन काल से धन का उपयोग किया जाता रहा है। धनतेरस के दिन कम से कम पांच कोड़ी खरीदें और उस पर विशेष पूजा करें, जिससे अविवाहितों का विवाह होगा और कर्ज से राहत मिलेगी।

चांदी चांदी को समृद्धि का धातु माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान शिव की आंखों से चांदी दिखाई देती है। धनतेरस के दिन चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।

झाड़ू झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। धनतेरस पर झाड़ू खरीदें और दिवाली के दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। दिवाली से एक दिन पहले पुरानी झाड़ू को फेंक दें। एक पुरानी झाड़ू घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाल देगी।

श्रृंगार धनतेरस के दिन विवाहित महिलाओं को सोलह आभूषण देना शुभ माना जाता है। इसके अलावा लाल रंग की साड़ी और सिंदूर देना भी शुभ माना जाता है। जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

No comments