Breaking News

एक मैसेज से जानें, आपके PF अकाउंट में कितना बैलेंस है जमा


अगर आप जॉब करते हैं तो काफी बिजी रहते हैं और इस वजह से आपके पास pf account चेक करने का समय नहीं होता है कि आपके पीएफ अकाउंट में कितनी रकम जमा हो गई है तो, हम यहाँ आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं। जिसके जरिये आप बिना भाग-दौड़ के अपने PF में जमा रकम के बारे अपने मोबाइल पर ऑनलाइन जान पाएंगे। हम आपको चार आसान तरीके बता रहे हैं जिसके ज़रिए आप अपने PF अकाउंट में जमा राशि को जान सकते हैं।

मैसेज और मिस्ड कॉल से ऐसे पता करें PF अकाउंट बैलेंस

अगर मैसेज के ज़रिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो सकते हैं। PF बैलेंस चेक करने के लिए आप अंग्रेजी के साथ, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके लिए अपने UAN नंबर से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर मैसेज करना होगा।
मैसेज भेजने के फ़ौरन बाद ही आपको EPFO की ओर से मैसेज आ जाएगा। इस मैसेज में आपका कुल PF बैलेंस तो पता चलेगा ही साथ ही आखिरी बार आपके अकाउंट में कब रकम जमा हुई थी यह भी पता चलेगा।
अगर आप किसी अन्य भाषा में मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो EPFOHO UAN के बाद अपनी भाषा के शुरुआती तीन अक्षर साथ में लिख कर मैसेज भेजना होगा। (उदाहरण के लिए EPFOHO UAN HIN लिखर कर 7738299899 पर भेजना होगा)

आप मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +911122901406 पर कॉल करना होगा।
मिस्ड कॉल करने के बाद आपको SMS के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

दरअसल आप ऑनलाइन जान सकते हैं कि आपके PF अकाउंट में कितनी रकम जमा है।
PF अकाउंट में जमा रकम जानने के लिए सबसे पहले आपको www.epfindia.com साइट पर जाना होगा।
यहां दिए गए “आवर सर्विसेज” विकल्प पर क्लिक करें और “फॉर एम्प्लोयीज़” विकल्प पर जाएं।


यहां सर्विसेज में दिए गए मेम्बर पासबुक विकल्प पर क्लिक करें।


इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी दिखाई देगी, पासबुक देखने के लिए उस पर क्लिक करें।


और यहाँ जानिए अपने PF अकाउंट से पैसे कैसे निकाले ?



साथ ही PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आप ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐप के ज़रिए PF अकाउंट बैलेंस जानने के लिए आपको अपने प्ले स्टोर से PF अकाउंट चेक नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा।


ऐप ओपन करने के बाद आपको छ: विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको व्यू पासबुक विकल्प पर जाना होगा।


वेब की तरह ऐप पर भी आपको UAN नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। जिसके बाद स्क्रीन पर मेम्बर आई डी शो होगी उस पर क्लिक करना होगा।


आई डी पर क्लिक करने के बाद पासबुक आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी, जिस पर क्लिक कर के आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं।

No comments