Breaking News

पहले क्रिकेट केे 1 ओवर में चार गेंद हुआ करती थी, 99% लोग नही जानते है क्रिकेट के इतिहास के बारे में

Earlier, there used to be four balls in 1 over of cricket, 99% people do not know about the history of cricket.

क्रिकेट का इतिहास बहुत ही रचनात्मक है। यह16 वी सदी में अस्तित्व में आया था। यह खेल शुरुआत में उन के गोले की गेंद बनाकर और लकड़ी के डंडे को बैट बनाकर खेला जाता था। इस खेल का जन्मस्थान इंग्लैंड को माना जाता है। अंग्रेजी इसे शौक से खेलते थे। 

इंग्लैंड के अलावा यह खेल उत्तरी अमेरिका, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया,भारत में बहुत प्रसिद्ध है। क्रिकेट खेले जानेे का लिखित उल्लेेख 18 वीं सदी का है। पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 1844 में यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा के बीच खेला गया था।

भारत में यह खेल लोकप्रिय होनेे का दो कारण था। पहला कारण भारत में क्रिकेट का खेल अंग्रेज लाए थे भारत भी अंग्रेजोंं के शासन के शासन के अधीन था 1721 में ईस्ट इंडिया कंपनी के नाविकों के द्वारा बड़ौदा के पास क्रिकेट खेला गया था। और दूसरा कारण साल 1983 में भारत ने लगातार दो बार की विश्वव विजेता वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया। इस बड़ी जीत के बाद भारत मैं क्रिकेट का सैलाब आ गया। और यह हर जगह लोकप्रिय हो गया। इसके अलावा भारत नेेे 2011 का विश्व कप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने नाम किया।

भारत दो बार विश्वकप जीतने के अलावा एकबार की 20 का विश्वव,आई सी सी चैंपियन ट्रॉफी भी जीती हैं। भारत में घरेलूूू क्रिकेट भी बहुत ज्यादा खेला जाता है।

विश्व क्रिकेट के महान खिलाड़ियों की बात करें तो इनमें डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, मुरलीधरनल, शेन वार्न,विव रिचर्ड्स जैसे महान खिलाड़ियों नेे क्रिकेट का गौरव बढ़ाया।

पहले क्रिकेट केे 1ओवर में चार गेंद हुआ थे बाद में इसको 5 गेंद और फिर 8 गेंद किया गया था। एक ओवर में छह गेंद का नियम सन 1947 में लागू हुआ। क्रिकेट के तीन फॉर्मेट टेस्ट, वनडे ,टी20 होते हैं।

विश्व क्रिकेट का पहला वनडेे विश्वकप 1975 में खेला गया था जिसकी विजेता वेस्टइंडीज टीम थी 1979 में यह ट्रॉफी वेस्टइंडीज ने फिर से जीत गई 1983 में वर्ल्ड कप को भारत ने अपनेेेे नाम किया था। 1987 में आस्ट्रेलिया और 1992 में पाकिस्तान टीम नेे विश्व कप जीता था। 1996 में श्रीलंका ने वर्ल्ड कप जीत कर सबको चौंका दिया। 1999,2003 और 2007 का विश्वव कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता था।

2011 में भारत ने धोनी की अगुवाई में विश्व कप जीता। जबकि 2015 में आस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार विश्वकप जीत का रिकॉर्ड बनाया।

No comments