Breaking News

अब 135 दिन कुँवारे नहीं कर पाएंगे शादी, ये है कारण


एक तो कोरोना ने इस साल लोगो की कमर तोड़ दी। जिसको लेकर सरकार ने भी शादियों में ज्यादा लोगों के आने पर रोक लगा दी। अब ऐसे में लोगो ने शादियां तो की लेकिन वो मजा नहीं आया। गौरतलब है कि 2020 खत्म होने को है, साथ ही शादियों के मुहूर्त पर भी लगाम लगने वाली है। अब 2021 में ही शहनाई बजेगी। अगले साल के पहले तीन महीनों में कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है।

श्री राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी डॉ. लाल बहादुर शास्त्री ने बताया कि पौष महीने में खरमास के कारण विवाह के मुहूर्त नहीं होंगे। पौष का महीना 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है।17 जनवरी को गुरु अस्त हो जाएंगे और 14 फरवरी को उदय होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि 9 फरवरी को शुक्र अस्त होंगे और 18 अप्रैल को उदय होंगे। विवाह कार्य के लिए गुरु और शुक्र दोनों का उदय होना अति जरूरी है।

विवाह के सबसे कम मुहूर्त अप्रैल में पांच दिनों का है, जबकि सबसे अधिक जुलाई और अगस्त महीने में 15- 15 दिनों के मुहूर्त हैं। बताना लाजमी है कि 11 दिसंबर के बाद विवाह के शुभ मुहूर्त समाप्त हो रहे हैं। इसके बाद अगले साल 24 अप्रैल से विवाह के शुभ मुहूर्त होंगे। 2021 में जनवरी, फरवरी और मार्च में शादी के लिए एक भी शुभ मुहूर्त नहीं हैं। वहीं 2021 में कुल 97 दिन ही शहनाई बजेगी।

No comments