Breaking News

राजस्थान में सर्दी के मौसम में पड़ रही गर्मी, टूटा 17 साल का रिकॉर्ड !


सर्दी के मौसम में गर्मी ने राजस्थान के लोगों को हैरत में डाल दिया गया है। एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में गर्मी से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 17 साल बाद दिसंबर में इतनी गर्मी पड़ रही है। दिसंबर में ही शुक्रवार को सबसे गर्म दिन रहा। शुक्रवार को चूरू का तापमान 33.6 और शनिवार को 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले साल 2003 में आठ दिसंबर को चूरू का तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। जयपुर में शनिवार को 30 डिग्री और कोटा में 32 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। दिसंबर में साल 2015 में जयपुर का तापमान 31.6 व कोटा का तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

इन दोनों शहरों में करीब पांच साल बाद सर्दी के मौसम में इतनी गर्मी हुई है। शनिवार को अजमेर में 32.1, जैसलमेर में 32.7, श्रीगंगानगर में 29.8 व जोधपुर में 31.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश के एकमात्र पवर्तीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में जहां पांच दिन पहले तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया था, वहां अब गर्मी से पर्यटक परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, सर्दी के मौसम में गर्मी होने को लेकर प्रदेश के छह जिले ऐसे हैं, जिनमें पांच से लेकर 17 साल का रिकॉर्ड इस बार टूटा है। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई जिलों में बादलों की आवाजाही का दौर आगामी 48 घंटों तक जारी रहेगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। आगामी तीन दिन तक पूर्वी राजस्थान के जिलों में शीतलहर चल सकती है। इससे तापमान में गिरावट होगी।

पिछले सप्ताह प्रदेश के सभी जिलों में पिछले तीन दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई थी। रात के तापमान में पांच डिग्री तक गिरावट आई थी। प्रदेश के एकमात्र पवर्तीय पर्यटन स्थल माउंट आबू का तापमान एक डिग्री तक पहुंच गया। यहां पिछले तीन दिन से दो डिग्री से नीचे तापमान दर्ज किया जा रहा है। चूरू में न्यूनतम तामपान 4.1 डिग्री दर्ज किया गया। सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूतम पारा 1.8 डिग्री दर्ज किया गया। भीलवाड़ा में 6.8, पिलानी में 6.9, जैसलमेर में 8.9, अजमेर में 9.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

No comments