Breaking News

क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले 5 बल्लेबाज, 2 भारतीय भी लिस्ट में शामिल

5 batsmen with the most sixes in cricket, 2 Indians also included in the list

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अगर आपको एक गेंद पर सबसे ज्यादा रन बनाने हैं तो उसके लिए आपको छक्का लगाना पड़ता है. क्रिकेट के शुरूआती दौर में बल्लेबाज रक्षात्मक शैली से बल्लेबाजी किया करते थे. बदलते समय के साथ बल्लेबाजों की शैली में भी अभूतपूर्व बदलाव आया. एकदिवसीय क्रिकेट और टी20 जैसे फॉर्मेट ने तो मानो इसमें क्रान्ति ही ला दी.

अब बल्लेबाज ना केवल तेजी से रन बनाते हैं, बल्कि बड़े-बड़े शॉट लगाने से भी नहीं कतराते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सारे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने ढेरों छक्के लगाए हैं. छक्के लगाना आसान काम नहीं है और लगातार हर मैच में छक्के लगाना काफी मुश्किल है. हालांकि हर एक टीम के पास कुछ ऐसे बल्लेबाज होते हैं जो ढेर सारे छक्के लगाते हैं.

वैसे क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के किस बल्लेबाज ने लगाये हैं. नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम किस लिए हैं. आज हम बात करने वाले हैं उन 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. इस सूची में टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड शामिल हैं.

1 महेंद्र सिंह धोनी पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के छक्कों की तो पूरी दुनिया कायल है. इसी कारण टीम इंडिया के पूर्व कप्तान इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर शामिल हैं. धोनी ने हमेशा ही अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है. इतना ही नही पिच पर धोनी अपने ‘हेलीकॉप्टर शॉट के लिए भी खूब चर्चा में रहे हैं जिसकी मदद से वो बॉल को कई बार बॉउंड्री के बाहर भेज चुके हैं.

माही इंटरनेशनल क्रिकेट में 359 छक्के जड़ चुके हैं. वहीं टेस्ट मैचों में 78 और टी-20 इंटरनेशनल में 52 छक्के लगाये हैं. धोनी आने वाले समय में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलेंगे या नहीं, इसपर सवाल बने हुआ है. अगर वह खेलते भी हैं तो उनकी संख्या ज्यादा आगे तक नहीं जा पाएंगे.

इंटरनेशनल मैच में वह पहले के मुकाबले काफी धीमी बल्लेबाजी करते हैं. धोनी ने वनडे क्रिकेट में 229 छक्के मारकर इस सूची में पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है. इसी कारण धोनी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं.

ब्रेंडन मैकुलम जो कि “बाज” के नाम से लोकप्रिय हैं जो क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलते थे. मैकुलम टेस्ट मैच में भी जल्द रन बनाने के रूप में अच्छी तरह से जाने जाते हैं. उन्होने विशेष रूप इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज टेस्ट शतक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. वह न्यूजीलैंड क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं.

उन्होंने 432 मैचों में 398 छक्के लगाये थे. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 छक्के लगाने के विश्व कप भी उन्हीं के नाम दर्ज है. मैकुलम के अलावा एडम गिलक्रिस्ट ने भी टेस्ट में 100 या उससे ज्यादा छक्के लगाये हैं. उन्होंने वनडे में 200 जबकि टी-20 में 91 छक्के लगाये हैं. मैकुलम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

भारतीय टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय भारत के सबसे तूफानी बल्लेबाज हैं. उन्होंने ज्यादातर मैचों में भारत को जबरदस्त शुरुआत दी है. अच्छी शुरुआत मिलने के बाद उनको आउट करना काफी मुश्किल हो जाता है. रोहित ने 2007 ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था.

वह अभी तक अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में 357 मैच खेल चुके हैं. इतने मैचों में उन्होंने 44.25 की एवरेज से 13718 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन का है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मुकाबले में बनाया था.

इस खिलाड़ी ने अभी तक अपने पूरे करियर में 1251 चौके और 423 छक्के लगाए हैं. वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित के बाद भारत की ओर से धोनी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के और अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने पाकिस्तान को कई सारे मैचों में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से जीत दिलाई. इनके मैदान पर आते ही फैंस बूम-बूम अफरीदी बोलना शुरू कर देते थे.

अफरीदी ने अपने करियर में कुल 524 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 11196 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 114.14 का रहा. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अफरीदी का सर्वाधिक स्कोर 156 रन का है. शाहिद ने अपने पूरे करियर में 1053 चौके और 476 छक्के लगाए. उन्होंने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 11 शतक और 51 अर्धशतक लगाए.

यही नहीं बूम बूम के बल्ले से साल 2006 में ब्रिस्टल के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 158 मीटर लम्बा छक्का निकला था. ये क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे लम्बा छक्का है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज अल्बर्ट ट्राट ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 164 मीटर का छक्का मारा था.

क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 500 से ज्यादा छक्के लगाए हैं. वह वेस्टइंडीज के सबसे अच्छे ओपनर्स में से एक रहे हैं. उन्होंने अपने करियर में अभी तक कुल मिलाकर 462 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं. इतने मैचों में गेल 19321 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 333 रन का है, जो उन्होंने टेस्ट मैच में बनाया था.

वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 2312 चौके और 534 छक्के लगा चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 98 तो वनडे में 331 और टी-20 आई में 105 छक्के हैं. वह किसी एक फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज नहीं हैं लेकिन कुल छक्कों में सभी से आगे हैं.

वनडे में वह दूसरे, टेस्ट में तीसरे और टी-20 आई में दूसरे स्थान पर हैं. गेल ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है. इसी कारण यह आंकड़ा अभी आगे बढ़ सकता है.

No comments