Breaking News

स्मार्टफोन की बैटरी अब नहीं होगी खत्म, जरूर जानिए ये 5 तरीके

Smartphone battery will not be exhausted, know these 5 ways

आधुनिक युग में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। अगस स्मार्टफोन से एक दिन भी दूर हो जाते हैं तो बड़ा अजीब सा महसूस होता है। स्मार्टफोन का यूज करते सबसे बड़ी समस्या बैटरी की आती है, क्योंकि फोन पुराना होने पर बैटरी जल्द खत्म होने लगती है। ब्राउजिंग, नेविगेशन और मीडिया प्लेबैक के चलते फोन की बैटरी तेजी से डिस्चार्ज होने की समस्या भी सामने आती रहती है। आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा पाएंगे।"

लाइव वॉलपेपर या विज़ट का इस्तेमाल ना करें जब लाइव वॉलपेपर या विजट्स का इस्तेमाल होता है तो डिस्प्ले को हायर फ्रीक्वेंसी पर अपडेट रहना होता है जिससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है। स्क्रीन को हाई रेट पर रिफ्रेश करने के अलावा, विजट्स और लाइव वॉलपेपर्स अपडेट रहने के लिए फोन के रिसोर्सेज का इस्तेमाल करते हैं जिससे बैटरी ज्यादा खर्च होती है।

स्मार्टफोन में डिस्प्ले का अहम रोल होता है। अगर डिस्प्ले ब्राइटनेस लेवल ज्यादा है तो यह ज्यादा बैटरी की खपत करेगी। इसलिए जरूरत ना होने पर ब्राइटनेस लेवल हाई न रखकर डाउन कर लें। ऐसा करने से फोन की बैटरी लाइफ जरूर बचेगी। इसके अलावा अगर आप बार-बार डिस्प्ले ब्राइटनेस लेवल को कम ज्यादा नहीं करना चाहते हैं तो इसे ऑटो पर सेव कर लें।

- अनचाहे बैकग्राउंड ऐप्स को निकाल दें बैकग्राउंड ऐप्स फोन के प्रोसेसर को भरा रखते हैं और इससे डिवाइस की बैटरी तेजी से कम होती है। प्रोससेर का इस्तेमाल कम करने और बैटरी की बचत करने के लिए सभी बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें। ऐसा करके आपके फोन की बैटरी लाइफ बच जाएगी।

- लोकेशन सर्विसेज और ब्लूटूथ टर्न ऑफ रखना बता दें कि जीपीएस फीचर बैटरी को सबसे ज्यादा तेजी से डिस्चार्ज करता है। जीपीएस ऑन रहने पर बैटरी तेजी से खर्च होती है। इसलिए जरूरी है कि इस्तेमाल ना होने पर इसे टर्न ऑफ रखें। जीपीएस को टर्न ऑफ करने के लिए क्विक ऐक्सिस पैनल पर जाएं और इसे ऑफ कर दें। जीपीएस के अलावा, ब्लूटूथ भी फोन की बैटरी को तेजी से कम करता है। ध्यान रहे कि अगर ब्लूटूथ का इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो क्विक ऐक्सिस पैनल में जाकर इसे टर्न ऑफ कर दें।

- डिस्प्ले फीचर को ऑफ कर दें ऑलवेज़-ऑन-डिस्प्ले फीचर की मदद से यूजर्स एक नजर में टाइम, डेट और नोटिफिकेशन की जानकारी ले सकते हैं। हालांकि, यह फीचर तेजी से बैटरी की खपत करता है क्योंकि डिस्प्ले हमेशा ऑन रहती है। सेटिंग्स में जाकर यूजर्स इस फीचर को ऑफ कर सकते हैं। इससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

No comments