Breaking News

क्रिकेट इतिहास में कहा जाता है इन 5 खिलाड़ी को मैच विजेता

क्रिकेट इतिहास में कहा जाता है इन 5 खिलाड़ी को मैच विजेता

क्रिकेट की दुनिया में भारतीय क्रिकेट का वर्चस्व बहुत ही बड़ा रहा है। आज भारतीय क्रिकेट का स्थान क्रिकेट जगत में सबसे ऊपर रखा जाता है। भारत का क्रिकेट का इतिहास बहुत ही बेहतरीन और यादगार रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने 2 बार वनडे विश्व कप, 1 बार टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी भी जीतने का कमाल किया तो साथ ही टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पर भी रही।

भारतीय क्रिकेट के 5 सबसे बड़े मैन विनर खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम को इस तरह की अभूतपूर्व सफलता दिलाने में कई खिलाड़ियों का योगदान रहा। भारत के क्रिकेट इतिहास में एक से एक महान खिलाड़ियों ने जन्म लिया जिन्होंने अपने प्रदर्शन से ऐसी छाप छोड़ी है जो क्रिकेट फैंस कभी भूल नहीं सकते हैं।

भारत को वैसे तो मैच जीताने वाले एक से एक शानदार खिलाड़ी मिले हैं। जिन्होंने लंबे समय तक टीम के लिए काम किया लेकिन इन सबके बीच अगर हम भारत के 5 सबसे बड़े मैच विजेता खिलाड़ी चुने तो ये काम बड़ा मुश्किल तो है लेकिन आपको बताते हैं भारत के 5 सबसे बड़े मैच विजेता खिलाड़ी…

सचिन: विश्व क्रिकेट के रिकॉर्ड पुरुष भारत के सचिन तेंदुलकर को इस खेल का सबसे बड़ा शहंशाह कहा जाता है। सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 1989 में अपना डेब्यू किया उसके बाद तो कभी पीछे पलटकर नहीं देखा। उन्होंने लगातार एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करते गए और इतना ही नहीं भारत के लिए उन्होंने टेस्ट हो या वनडे क्रिकेट दोनों ही फॉर्मेट में एक बहुत बड़े मैच विजेता के रूप में स्थापित किया।

सचिन तेंदुलकर ने 2013 तक खेलना जारी रखा और 600 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें कई मैचों में उन्होंने भारत को जीत दिलायी। सचिन तेंदुलकर को इस योगदान से ही भारत के एक बड़े मैच विजेता के रूप में स्थान हासिल है।

कोहली: भारतीय क्रिकेट टीम में कई महान बल्लेबाज रहे जिनका एक बहुत ही खास प्रभुत्व स्थापित रहा। भारत के इन महान बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर के बाद अगर किसी बल्लेबाज ने रनों की बारिश की है तो वो हैं मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली… विराट कोहली आज के दौर में भारत नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं।

उन्होंने जिस तरह से अपने करियर की शुरुआत होने के बाद से लगातार प्रदर्शन किया है वो उन्हें एक अलग बल्लेबाज बनाया है। विराट कोहली भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेलते हैं और उन्होंने अब तक कई मैचों में खुद के प्रभाव से जीत दिलायी है। विराट कोहली लगातार रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड भी बनाते जा रहे हैं।

धोनी: भारत के क्रिकेट इतिहास में सबसे कामयाब कप्तानों में से एक महेन्द्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज, कप्तान और विकेटकीपर के रूप में क्या हासिल किया उससे पूरा क्रिकेट जगत वाकिफ है। महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कप्तान के रूप में तो सराहनीय योगदान दिया है तो साथ ही उन्होंने भारत को अपनी बल्लेबाजी से कई मैच जीताए हैं।

धोनी के करियर की शुरुआत में खेली 148 रन की पारी हो या इसके बाद खेली 183 रन की पारी। उन्होंने इस तरह की नायाब पारियां खेल एक बहुत बड़े मैच विजेता खिलाड़ी बने। उन्होंने क्रिकेट जगत के सबसे बेहतरीन मैच फिनिशर के रूप में अपने आपको कायम किया।

कपिल देव: विश्व चैंपियन कप्तान कपिल देव की गिनती विश्व क्रिकेट में सबसे महान ऑलराउंडर खिलाड़ियों में की जाती है। पूर्व कप्तान कपिल देव भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बहुमुल्य खिलाड़ियों में से एक रहे जिन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से ही मैच जीताने की अद्भूत कला दिखायी। साल 1983 में भारत के पहले विश्व कप जीत में कप्तान कपिल देव का जबरदस्त योगदान दिया।

कपिल देव के द्वारा किया गया प्रदर्शन किसी से छुपा नहीं है। उन्होंने कई मैचों में तो अकेले दम पर भारत को जीत दिलाने का काम किया। जिस तरह से वो बल्ले या गेंद से योगदान देकर अपना दमखम दिखाते थे उससे तो उन्हें भारत के इतिहास में एक बड़े मैच विजेता खिलाड़ी का तमगा हासिल है।

युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 1983 के विश्व कप में जीत के बाद लंबे समय इंतजार के बाद आखिर साल 2007 में आईसीसी विश्व कप अपने नाम किया। भले ही वो टी20 फॉर्मेट का हो लेकिन आईसीसी का खिताब तो था। इसके बाद भारत ने 2011 में वनडे विश्व कप में 28 साल के बाद इतिहास को दोहराने में कामयाबी हासिल की। इन दोनों ही विश्व कप में सबसे बड़ा नाम युवराज सिंह का रहा।

वैसे तो टीम गेम से भारत ने दोनों ही खिताब जीते लेकिन युवराज सिंह का दोनों ही बार अभूतपूर्व योगदान कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। युवराज सिंह ने इसके अलावा भी भारत के लिए एक बहुत ही शानदार योगदान दिया। उन्होंने भारत को अपनी बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी से भी कई जीत दिलायी। उन्हें भारत के एक बड़े मैच विजेता खिलाड़ी कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

No comments