Breaking News

वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले 5 बल्लेबाज


वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शून्य बनाने वाले 5 बल्लेबाज

अगर भारतीय क्रिके टीम के लिए बात करें और वो भी वनडे फॉर्मेट की तो इसमें भी कई बल्लेबाज रहे हैं जो 10 से भी ज्यादा बार शून्य का शिकार बने हैं। और अपने नाम इस रिकॉर्ड को करने से रोक नहीं पाए।

आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले वो 5 बल्लेबाज जिनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शून्य बनाने का रिकॉर्ड हैं.. तो आईए डालते हैं एक नजर…

हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफलतम ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह एक बड़े गेंदबाज रहे हैं। हरभजन सिंह ना केवल टेस्ट बल्कि वनडे क्रिकेट में भी जबरदस्त गेंदबाज रहे। उन्होंने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में कमाल की गेंदबाजी करते हुए काफी विकेट चटकाएं हैं।

हरभजन सिंह बल्लेबाजी में भी शानदार योगदान देने की क्षमता रखते थे। भज्जी ने भारत को कुछ मैचों में बल्ले से भी जीत दिलायी है। लेकिन बल्लेबाजी करते हुए उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी है। हरभजन ने 234 वनडे मैचों में 126 पारियों खेली हैं। इसमें से वो 17 बार शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं।

युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह का टीम की सफलता में बड़ा योगदान रहा है। युवराज सिंह ने अपने पूरे करियर में कई मैच विनिंग नॉक खेली हैं तो वो भारत के लिए 2007 के टी20 विश्व कप और 2011 के वनडे विश्व कप के नायक रह चुके हैं। बल्लेबाजी में युवी का कोई जवाब ही नहीं था।

युवराज सिंह एक धाकड़ बल्लेबाज तो थे लेकिन वनडे क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी से जुड़ा एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसकी याद वो शायद ही कभी करना चाहेंगे। भारत के लिए युवराज सिंह ने 301 वनडे मैच खेले हैं इनमें से 275 पारियों में 18 बार शून्य का स्कोर किया है।

अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट इतिहास के लीजेंड स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अनिल कुंबले का नाम भारत ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत के सबसे सफलतम गेंदबाजों में से एक में रहा है। कुंबले ने भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल किए हैं तो वनडे में भी कमाल की गेंदबाजी की है

अनिल कुंबले बल्लेबाजी भी कुछ उपयोगी करने में क्षमता रखते थे। लेकिन वनडे में बल्लेबाजी की बात करें तो उनके नाम एक बड़ा ही कभी याद ना करने वाला रिकॉर्ड भी है। कुंबले ने भारत के लिए खेले 269 मैचों की 134 पारियों में 18 बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाया है।

जवागल श्रीनाथ भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक से एक खतरनाक तेज गेंदबाज हुए हैं। इन तेज गेंदबाजों में पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम काफी बड़ा रहा है। जवागल श्रीनाथ ने अपने करियर में गेंदबाजी के दौरान एक जबरदस्त करियर बनाया। श्रीनाथ के नाम भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड भी हैं।

गेंदबाजों में बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले जवागल श्रीनाथ का बल्लेबाजी में काफी शर्मनाक रिकॉर्ड भी है। वैसे एक गेंदबाज का बल्लेबाजी में खराब रिकॉर्ड नई बात नहीं है लेकिन श्रीनाथ ने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए खेले 229 वनडे मैचों में 121 पारियों में दूसरे सबसे ज्यादा 19 शून्य बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सबसे बड़े बल्लेबाज रहे हैं। सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को 24 साल का समय दिया और इस दौरान उन्होंने अपने नाम कई कीर्तिमान स्थापित किए। सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट जगत में एक नायाब रिकॉर्ड सफर रहा है।

सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह से सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड बनाया है उसी तरह से उनके नाम एक ऐसा भारतीय रिकॉर्ड हैं जिसे वो कभी याद नहीं करना चाहेंगे। वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शून्य हैं। उन्होंने 463 वनडे की 452 पारियों में 20 शून्य किए हैं।

No comments