Breaking News

इन 5 तरीकों की मदद से नष्ट हो जाते हैं घर और हवा में मौजूद जानलेवा कीटाणु, आज ही आज़माएँ


घर के वातावरण में विषाणु या कीटाणु मौजूद होते हैं और ये कीटाणु सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं। घर को चाहें कितना भी साफ किया जाए लेकिन ये कीटाणु पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं। घर के फर्श पर, टॉयलेट में, बाथरूम में, किचन और हवा में ये कीटाणु पाए जाते हैं। इन कीटाणु को जड़ से खत्म करने के लिए आज हम आपको ज्योतिष, वास्तु और आयुर्वेदिक में बताए गए कुछ उपाय बता रहे हैं। इन उपायों को करने से घर में मौजूद कीटाणुओं पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे और आपको इनसे राहत मिल जाएगी।

नमक की मदद से : नमक का उपयोग कर घर में मौजूद ये कीटाणु खत्म किए जा सकते हैं। आप रोज घर में समुद्री वाले नमक से पोंछा लगाएं। नमक वाला पोंछा लगाने से फर्श पर मौजूद कीटाणु पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। आप पोंछे वाले पानी के अंदर नींबू का रस और कपूर का पाउडर भी मिला सकते हैं। इस पानी से आप घर के हर कोने और कमरे में पोछा रोज लगाएं।

फिटकरी के उपाय : घर के बाथरूम और शौचायल में सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं। इसलिए आप अपने बाथरूम की सफाई का ध्यान भी जरूर रखें। हफ्ते में एक बार बाथरूम में खड़े नमक या फिटकरी को एक कटोरा में भरकर रखें। बाथरूम में नमक या फिटकरी रखने से कीटाणु मर जाते हैं। साथ में ही बाथरूम में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है।

घर के अंदर नहीं करेंगे कीटाणु प्रवेश : घर के अंदर कीटाणु प्रवेश ना करें। इसके लिए आप अपने घर की खिड़की के पास एक कटोरी फिटकरी की रख दें। फिटकरी को खिड़की के पास रखने से कीटाणु घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएं। दरअसल फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसे खुले में रखने से ये हवा में घुल जाती है और हवा को शुद्ध बना देती है।

धूप का धुंआ दिए : अपने घर में रोज एक बार धूप जाएं। हिन्दू धर्म में षोडशांग में 16 प्रकार की धूप का उल्लेख किया गया है। जिनके नाम इस प्रकार हैं अगर, तगर, कुष्ठ, शैलज, शर्करा, नागरमाथा, चंदन, इलाइची, तज, नखनखी, मुशीर, जटामांसी, कर्पूर, ताली, सदलन और गुग्गुल। ये धूप अगर रोज घर में दी जाती है तो घर की हवा एकदम साफ हो जाती है और घर में मौजूद कीटाणु पूरी तरह से मर जाते हैं। धूप देने से कीटाणु मरने के अलावा मन को भी शांति मिलती है और घर का माहौल भी सही बना रहता है। इतना ही नहीं गृहकलह और पितृदोष भी दूर हो जाता है और नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है। इसलिए आप रोज अपने घर में धूप जलाया करें।

नीम जलाएं नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से नीम के पत्तों को जलाकर अगर घर में धुंआ किया जाए तो घर में मौजूद कीटाणु पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। आप एक पात्र में कुछ नीम के पत्ते डाल दें। उसके बाद इसके अंदर कपूर डालकर आग लगा दें और इसे पूरे घर में घूमाएं। घर में मौजूद कीटाणु मर जाएंगे और आपको शुद्ध हवा मिल जाएगी।

No comments