Breaking News

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, नहीं पड़ेगी किसी ड्रॉप की जरुरत

अगर आपके शरीर की मांसपेशियां पर्याप्त मूवमेंट में काम नहीं करती हैं, तो इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल विज्ञान की दृष्टि में इंसान की मांसपेशियां कमजोर होने के पीछे उसकी हेल्थ को अनफिट रखने से होता है। आपके शरीर की कई अन्य मांसपेशियों की तरह ही आपकी आंखों की मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है, अगर आप अपने शरीर को मांसपेशियों को फिट रखना चाहते हैं तो उसके लिए व्यायाम इसका रामबाण इलाज है। जी हां, व्यायाम ही वो एकमात्र विकल्प है जो आपको स्वस्थ्य रखने में सहायता करता है। वैसे तो आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके अपना सकते हैं. लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उन टिप्स को अपनाकर आप अपनी आंखों की सेहत और रोशनी दोनों ही बढ़ा सकते हैं। जानकार भी आपको यह टिप्स लेने की सलाह देंगे। चूंकि यह बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम हैं।   1- आपको अपनी आंखों पर आवश्यकता से अधिक दबाव बनाने से बचना चाहिए. अपनी आंखों को कुछ मिनटों के लिए बंद करके आराम दें और हर 2-3 घंटे में एक बार इसे दोहराएं.  2- अगर आप चश्मा लगाते हैं, तो चश्मे के समय को कम करने की कोशिश करें. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सिर्फ काम के समय ही चश्मा पहनें.  3- जब आप बाहर टहलने के लिए जाएं, तो आप दूरी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.  4- अगर आपको आंखों में जलन की शिकायत रहती है, तो आप नियमित रूप से आईड्रॉप की जगह एलोवेरा जूस का उपयोग भी कर सकते हैं. हालांकि, इस प्राकृतिक उपचार को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.  5- आंखों को हेल्दी बनाने के लिए भारतीय ट्राटक एक्सरसाइज करने का प्रयास करें. इससे आपकी आंखें और दिमाग केंद्रित रहता है. इसके लिए आप एक खुली जगह पर बैठकर एक छोटी स्थिर वस्तु के सामने बैठकर अपना सारा ध्यान उसी पर केंद्रित करने की कोशिश करें.  6- हर दिन जितना संभव हो गाजर के रस का सेवन करें. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपके आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है. इसके अवाला अगर आप चाहें तो गाजर के रस में एक या दो बूंद जैतून का तेल मिला सकते हैं.  7- सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कंप्यूटर, टीवी या स्मार्टफोन की स्क्रीन को देखने से बचने की कोशिश करें.

अगर आपके शरीर की मांसपेशियां पर्याप्त मूवमेंट में काम नहीं करती हैं, तो इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल विज्ञान की दृष्टि में इंसान की मांसपेशियां कमजोर होने के पीछे उसकी हेल्थ को अनफिट रखने से होता है। आपके शरीर की कई अन्य मांसपेशियों की तरह ही आपकी आंखों की मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है, अगर आप अपने शरीर को मांसपेशियों को फिट रखना चाहते हैं तो उसके लिए व्यायाम इसका रामबाण इलाज है। जी हां, व्यायाम ही वो एकमात्र विकल्प है जो आपको स्वस्थ्य रखने में सहायता करता है। वैसे तो आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके अपना सकते हैं. लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उन टिप्स को अपनाकर आप अपनी आंखों की सेहत और रोशनी दोनों ही बढ़ा सकते हैं। जानकार भी आपको यह टिप्स लेने की सलाह देंगे। चूंकि यह बेहतर तरीके से काम करने में सक्षम हैं।

1- आपको अपनी आंखों पर आवश्यकता से अधिक दबाव बनाने से बचना चाहिए. अपनी आंखों को कुछ मिनटों के लिए बंद करके आराम दें और हर 2-3 घंटे में एक बार इसे दोहराएं.

2- अगर आप चश्मा लगाते हैं, तो चश्मे के समय को कम करने की कोशिश करें. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सिर्फ काम के समय ही चश्मा पहनें.

3- जब आप बाहर टहलने के लिए जाएं, तो आप दूरी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.

4- अगर आपको आंखों में जलन की शिकायत रहती है, तो आप नियमित रूप से आईड्रॉप की जगह एलोवेरा जूस का उपयोग भी कर सकते हैं. हालांकि, इस प्राकृतिक उपचार को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

5- आंखों को हेल्दी बनाने के लिए भारतीय ट्राटक एक्सरसाइज करने का प्रयास करें. इससे आपकी आंखें और दिमाग केंद्रित रहता है. इसके लिए आप एक खुली जगह पर बैठकर एक छोटी स्थिर वस्तु के सामने बैठकर अपना सारा ध्यान उसी पर केंद्रित करने की कोशिश करें.

6- हर दिन जितना संभव हो गाजर के रस का सेवन करें. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपके आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है. इसके अवाला अगर आप चाहें तो गाजर के रस में एक या दो बूंद जैतून का तेल मिला सकते हैं.

7- सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कंप्यूटर, टीवी या स्मार्टफोन की स्क्रीन को देखने से बचने की कोशिश करें.

No comments