Breaking News

कोरोना काल के बीच हिमाचल में होगी सेना भर्ती, भरे जाएंगे एक हजार पद, पढ़ें पूरा मामला


देशसेवा का जज्बा पाले वीरभूमि हिमाचल के युवा सड़कों पर सुबह-शाम दौड़ लगाते हुए पसीना बहाते नजर आते हैं। कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर व मंडी जिलों के कई क्षेत्रों में ऐसे युवा आपको पसीना बहाते हुए हर दिन नजर आएंगे। पढ़ाई के साथ-साथ युवा सेना में भर्ती होने का सपना लिए तैयारी में जुटे हैं, लेकिन इस साल अब तक प्रदेश में सेना भर्ती आयोजित नहीं हो सकी। भर्ती के लिए युवाओं की भीड़ उमड़ती है और कोरोना काल में ऐसी भीड़ जुटने पर प्रतिबंध है लिहाजा युवाओं के उम्मीदों पर पानी फिर रहा है। आखिरी उम्मीद के साथ दौड़े कई युवा इस साल भर्ती की तय उम्र भी पार कर गए।

इसी बीच शिमला स्थित आर्टट्रैक सैन्य प्रशिक्षण कमान में जाट रेजिमेंट के कर्नल तनवीर सिंह मान ने युवाओं में उम्मीद बंधा दी है। उन्होंने सेना में एक हजार पदों की भर्ती की फाइल लेकर शिमला स्थित राज्य सचिवालय में चक्कर काटकर प्रदेश सरकार को भर्ती प्रक्रिया की अनुमति देने के लिए सैद्धांतिक तौर पर मना लिया है। अब मौजूदा वित्त वर्ष पूरा होने से पहले ऊना व शिमला में भर्ती आयोजित होने का कार्यक्रम जारी होगा। इस कोरोना महामारी वर्ष को छोड़ दें तो कई बार एक साल में वीरभूमि हिमाचल से पांच हजार युवा सेना के तीनों अंगों में भर्ती होकर मातृभूमि की रक्षा के लिए जाते थे

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व आरडी धीमान ने बताया कि कर्नल तनवीर सिंह मान भर्ती की स्वीकृति का मामला लेकर आए थे। यदि भर्ती के लिए युवाओं को एकत्र होने की इजाजत नहीं दी गई तो प्रदेश के लोग सेना में भर्ती होने से वंचित हो जाएंगे। यानि हिमाचल का हजार पदों का कोटा लैप्स हो सकता था। युवाओं को रोजगार के अवसरों को देखते हुए सभी जिला उपायुक्तों को भर्ती की अनुमति देने के लिए कह दिया गया है। सरकार शारीरिक दूरी और संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भर्ती की स्वीकृति देगी।

No comments