Breaking News

हिंदु धर्म में महिलाओं के इस अंग को माना जाता है पवित्र, जानकर हो जाएंगे हैरान

In Hinduism, this part of women is considered holy, you will be surprised to know

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत एक परंपरावादी व सांस्‍कृतिक देश है। इसलिए यहां कोई भी कार्य के पीछे कोई न कोई मान्‍यता जरूर छिपी होती है। आज हम आपको एक ऐसी ही खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि महिलाओं से संबंधित है। जी हां भारत में महिलाओं को शुरू से ही देवी लक्ष्‍मी का रूप्‍ माना जाता है। बचपन से ही आपने सुना होगा कि कन्या जब शादी करके अपने पति के घर जाती है तो उसके ससुराल में पैर पड़ते ही लोग उसके गृह प्रवेश को लक्ष्मी के आगमन के समान मानते हैं।

वहीं हिन्दू धर्म में आपको कई ऐसे शास्‍त्र मिल जाएंगे जहां ऐसे तरीके बताए गए हैं जिससे इंसान को देखकर उसके बारें में अनेक बातें बता सकते है, इन बातों का अगर उल्लेख किया जाए तो हम किसी भी इंसान को देखने मात्र से उसके आगे और पीछे के बारें में बता सकते है। वैसे आज हम आपको महिलाओं के सबसे पवित्र अंग के बारें में बताने वाले है।

शास्‍त्रों में बताया गया है कि नारी को आज तक ना कोई समझ पाया है और नही कोई समझ सकता है। एक औरत के किसी पुरुष के जीवन में आने से उसका भाग्य बदल जाता है। एक महिला ही होती है जो कि अपने परिवार को भरपूर प्यार से सजोकर रखती है यही कारण है कि हर पुरुष स्त्री को अपने घर की इज्जत मानते हैं। हमारे देश में आपने कई जगहों पर देखा होगा कि नवरात्री के दिनों में लड़कियों की पूजा लोग मां दुर्गा का स्वरुप मानकर करते हैं।

वहीं मान्‍यता ये भी है कि शादी करने के बाद जब लड़की ससुराल जाती है तो माना जाता है कि घर में लक्ष्मी आई है इसलिए शादी के बाद ससुराल में बहू का आगमन बहुत हर्षोउल्लास और रीति रिवाज़ के साथ किया जाता है। वह अपने से पहले हमेशा दूसरों के बारे में सोचती है।महिलाओं का रोल समाज में ऐसा होता है जो की परिवार को एक नाज़ुक डोर से बांधे रखती हैं। यही कारण है कि स्त्री को घर की इज्ज़त कहा जाता है।

वहीं आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर आजकल एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बताया गया है कि महिलाओं के गुणों के साथ-साथ उनके शरीर के अंगो की कुछ खास बातें भी बताई गई है जिसमें बताया गया है कि महिलाओं के कुछ अंग ऐसे होते हैं जो कि पवित्रता का प्रतीक होते हैं।

No comments