Breaking News

चाणक्य की इन बातों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी सफलता

Start the day with these things of Chanakya, you will get success

चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान में से एक माने जाते हैं। इन्होंने मुश्किल समय में भी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की है। चाणक्य को राजनीति और कूटनीति का माहिर कहा जाता है। चाणक्य ने हर उस विषय का ध्यान से अध्ययन किया है जो मनुष्य को प्रभावित करता है। चाणक्य को अलग अलग विषयों की भी जानकारी थी। चाणक्य की शिक्षाएं, जीवन में सफल बनाने के लिए प्रेरित करती रहती हैं। 

लालच त्याग दें चाणक्य नीति के मुताबिक हर मनुष्‍य के सभी दुखों का कारण लालच है इसी लिए लालाच से दूसर पहना चाहिए। वो लोग जो लालच से मुक्त होकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं वो कभी निराश नहीं होते हैं। निस्‍वार्थ भाव से काम करें।

झूठ न बोलें चाणक्य का मानना है कि कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए जिससे की आपकी आदत खराब ना हो जाए। झूठ न तो बोलना चाहिए और न ही झूठ बोलने वाले व्यक्तियों पर भरोसा करना चाहिए। और ना उस मनुष्य के साथ रहना चाहिए।

क्रोध ना करें चाणक्य नीति के मुताबिक हर मनुष्‍य का सबसे बड़ा दुश्‍मन क्रोध है, इसलिए इससे बचकर रहने की सीख चाणक्‍य नीति में भी है। क्रोध में व्यक्ति अच्छे और बुरे का फर्क नहीं कर पाता है। और क्रोध में अपने साथ ही बुरा करता है।

आलस का त्याग करें चाणक्य के मुताबिक आलस मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। साथ ही आलस सफलता में सबसे बड़ी बाधा है। जो व्यक्ति आलस का त्याग नहीं कर पाते हैं वो सफलता से दूर रहते हैं। इसी लिए आलस का त्याग करे और सफल मनुष्य बने।

धन की बचत करें चाणक्य का मनाना है कि धन को हमेशा सोच समझ के खर्च करना चाहिए। धन बड़ी मुश्किल से हाथ में आता है। धन का व्यय व्यर्थ के कार्यों में नहीं करना चाहिए। ऐसे करने से लक्ष्मी हमेशा आपके पास रहेगी।

समय का सम्मान करें चाणक्य के अनुसार जो लोग समय की कीमत जानते हैं, समय भी उनकी कद्र करता है। लेकिन जो लोग समय की कीमत को नहीं पहचानते हैं वो सदा कष्ट में रहते हैं। और उनका भी समय साथ नहीं देता है।

शिक्षा से बड़ी कोई संपत्ति नहीं चाणक्य के अनुसार शिक्षा एक ऐसी संपत्ति है जिसे आपसे कोई चुरा नहीं सकता। इसीलिए आपके पास जितना भी ज्ञान है उसपर गर्व करे और ज्यादा से ज्यादा सिखने की कोशिश करे। हर दिन कुछ नया सिखने की कोशिश करे और अपने ज्ञान को बढ़ाये।

No comments