Breaking News

शराब पीने की लत को हमेशा के लिए कैसे छुड़ाएं

How to get rid of alcohol addiction forever

दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो शराब पीने के नुकसान को नहीं जानता है, फिर भी वह आपने लत के कारण उसे पीता ही रहता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो देशभर में जितने भी अपराध होते हैं उसमें से 25 से 30% अपराध नशे की हालत में की जाती है। जो व्यक्ति किसी भी प्रकार के नशे में होता है, वह अपने ऊपर से अपना संतुलन खो बैठता है। जिस कारण वह नशे की हालत में जो कुछ भी करता है अपने आप को संतुलन में नहीं रहने के कारण ही करता है। दुनिया भर में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन नुकसान ओं को जानने के बावजूद शराब पीने की लत से छुटकारा नहीं पा पाता हैं। आज मैं आप लोगों के सामने कुछ ऐसे उपाय बताने वाला हूं, जिसकी सहायता से आप शराब पीने की लत को 1 सप्ताह के भीतर ही छोड़ सकते हैं।

1. शराब पीने के हानियों को समझें- दोस्तों किसी भी बुरी आदत को छोड़ने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप उस बुरी आदत के हानियों को अच्छी तरह से समझ ले। जैसा कि हम सबको मालूम है कि शराब पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम अपने ऊपर से ही अपना संतुलन खो बैठते हैं। जिस कारण कोई भी काम करने में दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है। इन सारे हानियों को अपने दिमाग में अच्छी तरह बिठाले।

2. अपने कामों पर करें फोकस- दोस्तों अपने आप को अपने कामों में व्यस्त रखना भी बहुत सारे बुरी आदतों को छोड़ने में हमारी मदद करता है। इसलिए अपने आप को हमेशा अपने कामों में व्यस्त रखे। अपने मस्तिष्क में शराब पीने जैसे ख्याल ही पैदा न होने दे।

3.अपने आप को रखें सकारात्मक- दोस्तों, मानसिक तनाव भी आपको शराब पीने पर मजबुर कर सकता है इसलिए हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।साथ ही किसी भी बात को लेकर कोई भी चिंता न करें।

4. समय पर करें भोजन- दोस्तों समय पर करना भी आपको शराब पीने की आदत से छुटकारा दिला सकता है। इसलिए घर पर रहे तो समय पर खाना जरूर खाए।

No comments