Breaking News

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

Benefits of drinking water in a copper vessel

क्‍या आप भगवान को मानते हैं और उनकी पूजा करते हैं, यदि हां तो आपने कभी यह सोचा है कि भगवान को हम जल चढ़ाने के लिए तांबे के बर्तनों का उपयोग क्‍यों करते हैं। या आपने अपने पूर्वजों से सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है कि तांबा आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। वैसे तो मिट्टी के बर्तन का पानी भी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन तांबें के बर्तन के पानी का सेवन किया जाए तो यह हमें बहुत सी बीमारीयों से छुटकारा दिला सकता है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे
  1. तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करे
  2. वजन को कम करने में तांबे के बर्तन में पानी
  3. तांबे का पानी पीने के फायदे झुर्रियों कम करने में
  4. ताम्बे के बर्तन में पानी रखने से फायदे अल्‍सर के लिए
  5. तांबे के बर्तन में पानी पीने से हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में लाभ
  6. ताम्र जल के फायेदे घावों को जल्‍दी ठीक करे
  7. ताम्‍बे के बर्तन में पानी के लाभ गठिया के लिए
  8. गर्भावस्‍था के लिए तांबे के बर्तन के पानी के फायदे
  9. तांबे के बर्तन में पानी पीने से लाभ कैंसर को रोके
  10. तांबे के बर्तन का पानी एनीमिया के लिए उपयोगी
  11. मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तांबे के बर्तन के पानी पीने के फायदे

आयुर्वेद के साथ-साथ अब विज्ञान भी यह मानता है कि तांबे के बर्तनों का उपयोग करना फायदेमंद होता है। इसलिए पानी की सप्‍लाई करने वाली पाइप लाइन और नल की टोटियों में आजकल तांबे का उपयोग किया जाता है। तांबें में रोगाणु-विरोधी (Anti- germ) गुण होते हैं। (Enterovirus and Hepatitis A) जैसे वायरसों से उत्‍पन्‍न बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए आपको अपने खानपान को नियंत्रित करने की आवश्‍यकता होती है जबकि आप इससे तत्‍काल राहत प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आप तांबे के बर्तन के पानी का उपयोग करते हैं तो यह प्रभावी रूप से आपके वजन को कम (Weight loss) करने में मदद करता है। तांबा आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा (Excess fat) को कम करने में भी मदद करता है। तांबे बर्तन में पानी पीने के फायदों को आप नजरअंदान नहीं कर सकते हैं।

प्रतिदिन तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे यह भी हैं कि ये आपकी त्‍वचा में आने वाली झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। तांबे के बर्तन मे रखे पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidants) गुण होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मृत कोशिकाओं को दूर करने और नई त्‍वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं। इस तरह आप समय से पहले आने बाले बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने के लिए तांबे के बर्तन में पानी रखकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

पेट की आंतरिक कार्य प्रणाली को ठीक रखने के लिए तांबे के बर्तन के पानी का उपयोग फायदेमंद होता है। जब आप तांबे का उपभोग करते हैं, तो यह आपके पेट के संकुचन (stomach’s contractions) को नियंत्रित करता है और पेट के अंदर के बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करता है। जिससे पेट के अल्‍सर होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही यह आपके पाचन को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने में भी सहायक होता है। जो लोग तांबे के बर्तन के पानी का उपयोग करते हैं उन्‍हें अम्‍लता और गैस (Acidity and Gas) से राहत मिलती है।

आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य (Heart healthy) रखने के लिए तांबे के बर्तन में रखे पानी का सेवन कर सकते हैं। इस पानी को पीने से दिल की धड़कन, रक्‍तचाप, कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है। तांबे का उपयोग आपके रक्‍त परिसंचरण (Blood Circulation) को भी मजबूत बनाता है और धमनियों में आने वाले अवरोध को भी दूर करता है।

यदि आपको किसी प्रकार की चोट लगती है या कोई घाव (Wound) होता है तो इसके उपचार के लिए आप तांबे के बर्तन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। तांबे युक्‍त पानी में बैक्‍टीरिया, वायरस और सूजन (Virus and swelling) से लड़ने वाले गुण होते हैं। इस कारण तांबे के बर्तन का पानी संक्रमण को रोकने और घाव को जल्‍दी ठीक रकने में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं कि आप बीमार न हों तो आप इस पानी का नियमित सेवन करें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को भी बढ़ाने में मदद करता है।
जो लोग गठिया (Arthritis) से पीड़ित हैं उनके लिए तांबे के बर्तन के पानी के फायदे बहुत अधिक होते हैं। क्‍योंकि तांबा गठिया की सूजन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह ह‍ड्डीयों को मजबूत करने और आपकी रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

अध्‍ययनों से पता चलता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए तांबे के बर्तन का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। लाल रक्‍त कोशिकाओं का उत्‍पादन करने में तांबा बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए तांबे की आवश्‍यकता होती है क्‍योंकि यह नवजात शिशु के हृदय, रक्‍त वाहिकाओं, हड्डी और तंत्रिका तंत्र (skeletal and nervous system) के गठन में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को अपने और अपने बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तांबे के बर्तन के पानी का जरूर उपयोग करना चाहिए।

कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है, लेकिन तांबे के पानी का उपयोग करने से इसे कुछ हद तक रोका जा सकता है। तांबे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर के विरूध लड़ने में हमारी मदद करते हैं। यदि नियमित रूप से तांबे के बर्तन का पानी पिया जाये तो कैंसर होने की संभावना कम होती है, साथ ही यह कैंसर कोशिकाओं (Cancer cells) को नष्‍ट करने में भी मदद करता है।

कॉपर (Copper) में कई औषधीय क्षमताएं होती हैं। तांबे का पानी आपके शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है। आपके शरीर में खून की कमी होने का प्रमुख कारण कापर की कमी भी हो सकती है। तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे यह भी हैं कि यह आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है।

आपके द्वारा पानी के साथ लिया गया कॉपर फॉस्फोलिपिड (Phospholipids) को संश्‍लेषित कर सकती है जो तंत्रिका आवरण (myelin sheath) के गठन में मदद करती है। यह न्‍यूरोट्रांसमीटर को तेजी से और अधिक दक्षता के साथ सिग्‍नल पहुंचाने में मदद करता है। आपके शरीर में कॉपर की मौजूदगी मस्तिष्‍क उत्‍तेजक (Brain Stimulant) के रूप में काम करती है। इसलिए बच्‍चों और बुजुर्गो को तांबे के बर्तन के पानी का उपयोग विशेष रूप से करना चाहिए।

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए तांबे के बर्तन का पानी पीला लाभकारी होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह नुकसान दायक हो सकता है। संवेदनशील व्‍यक्तियों में मतली, उल्‍टी, सिरदर्द और दस्‍त (Headache and diarrhea) जैसे कुछ दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। ऐसी स्थितियों में इसका उपयोग करने से बचें। यह भी ध्‍यान रखें कि तांबे के बर्तन में रखे पानी की गुणवत्‍ता सही हो मतलब उसका अम्‍लीय और क्षारीय (Acidic or alkaline) होना भी मायने रखता है। इसके साथ ही जिस बर्तन में पानी रखा जाता है उसे अच्‍छी तरह से साफ रखा जाना चाहिए।

No comments