Breaking News

सूरजमुखी का बीज खाने से होते हैं कई फायदे, स्किन र‍हेगी चमकदार और द‍िमाग रहेगा शांत

There are many benefits from eating sunflower seeds, the skin will remain shiny and it will remain cool

सूरजमुखी के फूलों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको इसके बीज के पौष्टिक गुणों के बारे में पता है? अगर नहीं पता तो आपको जरूर जानना चाहिए कि इसके बीजों का सेवन किस तरह से किया जा सकता है। इनके बीजों में काफी सारा विटामिन ई तथा अन्‍य खनिज पदार्थ होते हैं, जो सिर से ले कर पांव तक फायदा पहुंचाते हैं। इन दिनों लोग खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिये अलसी, कद्दू, तिल और सूजरमुखी के बीजों का सेवन करने लग गए हैं।

सूरजमुखी के बीजों को खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, कोलेस्‍ट्रॉल घटता है, त्‍वचा में निखार आता है तथा बालों की भी ग्रोथ होती है। आइये जानते हैं सूरजमुखी के बीज खाने से क्‍या-क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं।

हेल्‍दी स्‍नैक्‍स सूरजमुखी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स पाय जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए उन्हें किसी भी रूप में अपने आहार में शामिल करने से फायदा होगा। सूरजमुखी के बीजों को आप अपने नाश्ते में शामिल सकते हैं। इसके लिए उन्हें भुनकर व उन पर नमकीन मसाले डालकर खा सकते हैं, ये एक स्वास्थ्यपरक स्नैक माना जाता हैं।

हाई ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल सूरजमुखी के बीज और अंकुरित आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन ई की मात्रा ज्यादा होती है। यह विटामिन ई हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए विटामिन सी और सेलेनियम के साथ मिलकर काम करता है।

एक्‍ने और त्‍वचा संबन्‍धित रोग दूर करे सूरजमुखी बीज के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो कि त्‍वचा को बैक्‍टीरिया से बचा कर एक्‍ने होने से रोकते हैं। यह भी माना जाता है कि सूरजमुखी तेल एक्‍जिमा और डर्मेटाइटिस की बीमारी से बचाता है।

दिमाग के लिये अच्‍छा यह आपके दिमाग को शांत रखता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग की नसों को शांत करता है तथा स्‍ट्रेस और माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है।

हेयर ग्रोथ जिंक से भरे ये बीज आपके बालों को बढाएंगे। हांलाकि अत्‍यधिक जिंक के सेवन से बाल झड़ने की समस्‍या काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है। इसमें मौजूद विटामिन ई, सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन कर के बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

मूड सुधारे सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम अच्छे मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है। कुछ सालों पहले डिप्रेशन के इलाज के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता था और इस समय में मानसिक स्वास्थ की थेरेपी के लिए होमोपैथी में मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया जाता है। तनाव और डिप्रेशन से भी दूर रखता है।

No comments