Breaking News

मोबाइल चलाने की लत को कैसे छुड़ाएं

How to get rid of mobile addiction

आज के युग में बिना मोबाइल के जी पाना बहुत ही मुश्किल काम हो गया। हमारी जरूरत की सभी चीजें हम अपने पास मोबाइल के माध्यम से आसानी से ला सकते हैं। अगर कोई विद्यार्थी चाहे तो घर बैठे बैठे अपने क्लास को मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन माध्यमों से कर सकता है। लेकिन आजकल बहुत सारे लोगों के यह आदत हो गई यह है कि वे दिन रात बस मोबाइल ही चलाते रहते हैं, और कोई काम में उन्हें दिल नहीं लगता है। ज्यादा देर तक मोबाइल चलाते रहने के कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन फिर भी वह अपने मोबाइल चलाने के लत नहीं छोड़ पाते हैं। आज मैं आप लोगों को कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूं ,जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने मोबाइल चलाने की लत को छुड़ा सकते हैं।

1. नुकसान को समझें- दोस्तों सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि मोबाइल देर तक चलाने के बहुत सारे नुकसान है। यह आपके आंखों को बुरी तरह प्रभावित करता है, आपके सोचने समझने की क्षमता को कम करता है एवं मोबाइल के ज्यादा उपयोग से आप चिड़चिड़ा महसूस करते हैं। इन सारे नुकसान को समझते हुए आप मोबाइल चलाना जरूर कम कर दें।

2. समय निर्धारित करें- दोस्तों, दिन में आप कितने देर अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेंगे उसकी समय सीमा पहले से निर्धारित करें ले। अपने दूसरों कामों को छोड़कर मोबाइल ना चलाएं। साथ ही रात के समय भी ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तेमाल ना करें।

3. दूसरे कामों में लगाए ध्यान- दोस्तों, आपके पास मोबाइल चलाने के अलावा जो कुछ भी काम है, उस पर भी अपना ध्यान जरूर लगाएं। तब जाकर कहीं आप अपने मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल करने से बच सकते हैं।

4. अपने मोबाइल में रखें कम डाटा- दोस्तों, अगर आपके मोबाइल फोन में कम इंटरनेट डाटा होगा तो आप खुद ब खुद मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम करने लगेंगे। इसलिए है अपने मोबाइल फोन में कम इंटरनेट रखें।

No comments