Breaking News

मच्छरों के आतंक से बचना है तो घर में लगाए ये पांच पौधे, भटकेगी भी नहीं बीमारी

दुनिया भर में आतंक मचा रहे कोरोना वायरस ने भारत में भी पांव पसार लिया है। ये बीमारी लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। वहीं देश में गर्मी का मौसम आ गया है और मच्छर अपना आतंक फैला रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के बीच मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारियां भी आ सकती हैं जिससे लोग बीमार हो सकते हैं। एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ मच्छरों के काटने से होने वाली ये गंभीर बीमारी दिक्कतें और बढ़ा सकती हैं। मच्छर को खत्म करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां, कीटनाशक, क्रीम, अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। इन कीटनाशकों के छिड़काव से मच्छर कुछ दिनों के लिए तो भाग जाते हैं लेकिन ये उपयोग कुछ समय के लिए ही होते हैं। हालांकि आज हम आपको कुछ पौधों के बारे में बताएंगे जो इन मच्छरों को भटकने भी नहीं देंगी।    एग्रेटम प्लांट    एग्रेटम प्लांट लगाने से आपके घर में मच्छर भटक भी नहीं सकते हैं। दरअसल, एग्रेटम प्लांट से कौमारिन नामक एक स्मेल निकलती है और इसकी स्मेल इतनी भयंकर होती है कि मच्छर इससे दूर भागते हैं। कौमारिन का इस्तेमाल कमर्शियल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और परफ्यूम इंडस्ट्री में होता है।  सिट्रानेला का पौधा मच्छरों के दूर भगाने के लिए सिट्रानेला का पौधा काफी सहायक होता है। सिट्रानेला के खुशबू से मच्छर घर से दूर रहते है और जानकारी के लिए बता दें कि मॉस्किटो रिप्लीयन्ट क्रीम में सिट्रानेला का ही इस्तेमाल किया जाता है।  तुलसी का पौधा तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में भी उल्लेख है और इसकी पूजा भी की जाती है। तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। आप घर के दरवाजे या खिड़की के पास तुलसी का पौधा रख सकते हैं। तुलसी की महक से मच्छर दूर रहते हैं।  लेमन बाम का पौधा लेमन बाम का पौधा भी मच्छर को दूर भगाने में मदद करता है। लेमन बाम का पौधा लोग अक्सर घर की सजावट के लिए लगाते हैं। लेमन बाम के फूलों की गंध बहुत तेज होती है, जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं. इस पौधे को लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे धूप में न रखें.  गेंदा का पौधा गेंदे का पौधा भी मच्छर को घर से दूर रखने में सहायक होता है। यहां तक कि एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि  मच्छरों को गेंदे के फूल और पत्तों की खूशबू बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। घर में गेंदे का पौधा लगाने से एक भी मच्छर दिखाई नहीं देगा।

दुनिया भर में आतंक मचा रहे कोरोना वायरस ने भारत में भी पांव पसार लिया है। ये बीमारी लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। वहीं देश में गर्मी का मौसम आ गया है और मच्छर अपना आतंक फैला रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के बीच मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारियां भी आ सकती हैं जिससे लोग बीमार हो सकते हैं। 

एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ मच्छरों के काटने से होने वाली ये गंभीर बीमारी दिक्कतें और बढ़ा सकती हैं। मच्छर को खत्म करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां, कीटनाशक, क्रीम, अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। इन कीटनाशकों के छिड़काव से मच्छर कुछ दिनों के लिए तो भाग जाते हैं लेकिन ये उपयोग कुछ समय के लिए ही होते हैं। हालांकि आज हम आपको कुछ पौधों के बारे में बताएंगे जो इन मच्छरों को भटकने भी नहीं देंगी।

एग्रेटम प्लांट
एग्रेटम प्लांट लगाने से आपके घर में मच्छर भटक भी नहीं सकते हैं। दरअसल, एग्रेटम प्लांट से कौमारिन नामक एक स्मेल निकलती है और इसकी स्मेल इतनी भयंकर होती है कि मच्छर इससे दूर भागते हैं। कौमारिन का इस्तेमाल कमर्शियल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और परफ्यूम इंडस्ट्री में होता है।

सिट्रानेला का पौधा
मच्छरों के दूर भगाने के लिए सिट्रानेला का पौधा काफी सहायक होता है। सिट्रानेला के खुशबू से मच्छर घर से दूर रहते है और जानकारी के लिए बता दें कि मॉस्किटो रिप्लीयन्ट क्रीम में सिट्रानेला का ही इस्तेमाल किया जाता है।

तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में भी उल्लेख है और इसकी पूजा भी की जाती है। तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। आप घर के दरवाजे या खिड़की के पास तुलसी का पौधा रख सकते हैं। तुलसी की महक से मच्छर दूर रहते हैं।

लेमन बाम का पौधा
लेमन बाम का पौधा भी मच्छर को दूर भगाने में मदद करता है। लेमन बाम का पौधा लोग अक्सर घर की सजावट के लिए लगाते हैं। लेमन बाम के फूलों की गंध बहुत तेज होती है, जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं. इस पौधे को लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे धूप में न रखें.

गेंदा का पौधा
गेंदे का पौधा भी मच्छर को घर से दूर रखने में सहायक होता है। यहां तक कि एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि मच्छरों को गेंदे के फूल और पत्तों की खूशबू बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। घर में गेंदे का पौधा लगाने से एक भी मच्छर दिखाई नहीं देगा।

No comments