Breaking News

यह सीख लो जिंदगी में ताबड़तोड़ सफलता मिलेगी


क्या आपको भी अपनी मंजिल नहीं मिल पा रही हैं? क्या आप भी जिंदगी की दौड़ में पीछे रह गए हैं? क्या आप अपने काम को सही ढंग से नहीं कर पाते हैं?

अगर आपका जवाब हां है, तो आपको मानना पड़ेगा कि कुछ तो कमी रह रही है आपकी तरफ से। जी हां…सही सुना आपने…आपकी तरफ से ही कमी रह रही है। अब आगे पढ़ो। आज मैं आपको ऐसी चीज बताने जा रहा हूं जिसे सीखने के बाद आपको भी जिंदगी में ताबड़तोड़ सफलता मिलने लग जाएगी।

जी हां और वह है फोकस रहना। मानो या ना मानो आपको सफलता नहीं मिलने के पीछे की वजह आपका कमजोर फोकस ही है। इसीलिए तो सफलता तो हर कोई पाना चाहता है लेकिन कुछ गिने-चुने लोग ही सफलता के शिखर पर पहुंच पाते हैं और कुछ लोग तो चाह कर भी वह काम नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनमें फोकस नहीं होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि फोकस आखिर होता क्या है कब से फोकस फोकस किये जा रहा है। तो आइए इस आर्टिकल में आपको फोकस क्या है, जिंदगी में फोकस क्यों होना चाहिए और खुद को अपने काम के प्रति फोकस कैसे रखे… वगैरह वगैरह सीखेंगे।

फोकस क्या होता है फोकस का सीधा सा अर्थ है: एकाग्रता यानी कि आप जो भी काम कर रहे हो उसे मन लगाकर करना और एक समय पर एक ही लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना ही फोकस होता हैं।
फोकस क्या करता है 

बचपन में आपने एक प्रयोग किया होगा। उसमें सूर्य की बिखरी हुई किरणों को एक लेंस के माध्यम से एकत्रित करके किसी कागज पर डालने से वह कागज जल उठता है। जबकि बिखरी किरणों से कागज नहीं जल पाता है। आप जानते हैं कागज क्यों जला क्योंकि लेंस का अपने लक्ष्य के ऊपर फोकस था। और दूसरा उदाहरण कैमरे का ही ले तो आपने देखा होगा कि कैमरे का फोकस सही है तो फोटो अच्छी आएगी और अगर फोकस अच्छा नहीं है तो फोटो साफ नहीं आएगी।

ठीक उसी प्रकार हमारी ऊर्जा (एनर्जी) भी बिखरी अवस्था में रहती हैं। लेकिन जब हम इसे एक ही जगह पर फोकस करते हैं तो चमत्कार हो सकता है। बिगड़े हुए काम बन जाते है। किस्मत नाम की चीज़ भी चमकने लग जाती हैं।

फोकस केवल यह नहीं बताता कि आपको क्या करना है बल्कि यह भी बताता है कि आपको क्या नहीं करना है। इस प्रकार हम अपनी ऊर्जा को बर्बाद करने से बच सकते हैं।

फोकस क्यों जरूरी है 

अगर आप चाहते हैं कि अपने मनचाहे क्षेत्र, चाहे वह पढ़ाई हो, बिजनेस हो, खाना बनाना हो, गाड़ी चलाना हो, या कोई भी कैरियर हो या कोई भी काम हो, सभी में आपको ताबड़तोड़ सफलता मिले, तो यह जरूरी है कि आप अपने काम के प्रति समर्पित रहे। मतलब फोकस रहे।

जब आप अपने कार्य के प्रति समर्पित रहेंगे तो वह कार्य आपके लिए उतना ही आसान हो जाएगा। एक बार आप अपने काम के प्रति वह समर्पण दिखाइए, फिर आप खुद इसके नतीजे जानकर हैरान हो जाओगे।

फोकस कैसे रहा जाए 

स्वामी विवेकानंद जी कहते हैं कि-

एक आईडिया लो इसे अपना जीवन बनाओ, इसके बारे में सोचो, इसका सपना देखो, आपके दिमाग, मांसपेशियां नसें और आपके शरीर की रग रग को उस आईडिया से भर दो। दूसरे सारे विचारों को छोड़ दो। सफलता पाने का यही एक रास्ता है। स्वामी विवेकानंद

फोकस करना जितना आप समझते हैं, इतना आसान भी नहीं है और असंभव भी नहीं है। बस आपको सही तरीके से, सही दिशा में सकारात्मक सोच के साथ दृढ़ता से आगे कदम बढ़ाना हैं। एक बार जो आप इसपे टिक गए तो फिर दुनिया आपकी मुट्ठी में होगी।

यहां कुछ टिप्स है जो आपको अपने काम के प्रति फोकस (समर्पित) रहने में मदद करेंगे:
लक्ष्य पर फोकस रहने के 9 टिप्स

1. अपने कार्य क्षेत्र को व्यवस्थित रखें

आप चाहे घर पर हो या ऑफिस में काम कर रहे हो, एक साफ और व्यवस्थित जगह होने पर, आप काम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

हर वह चीज हटा दें जो आपका ध्यान भटकाती हैं, आपके हाथ का ये झुनझुना (मोबाईल) भी।

टेबल पर या जहां भी आप काम करते हैं वहां आपको अपने लक्ष्य को याद दिलाने वाले कुछ नोट्स या फोटो लगा सकते हैं। यह आपको ओर ज्यादा कार्य पर समर्पित होने के लिए प्रेरित करेगा। आपके कार्यक्षेत्र की सफाई के लिए 10 मिनट जरूर निकालें। ये आपको फोकस रहने में जरुर मदद करेगा।

2. टू डू लिस्ट बनाएं 

हर दिन या हर सप्ताह की शुरुआत में अपने कार्यो की एक लिस्ट बनाएं। यह आपको ज्यादा प्रेरित और केंद्रित होने में मदद करेगी। लिस्ट के अनुसार एक समय पर एक कार्य से आप ओर अधिक फोकस रह पाएंगे और यह आपकी कार्यक्षमता को भी बढ़ा देगा।

लिस्ट ऐसी बनानी चाहिए कि सुबह के समय कठिन काम क्योंकि आप ज्यादा ऊर्जावान रहते हैं और शाम के लिए सरल काम क्योंकि आप थके हुए हो सकते हैं।

3. छोटे छोटे ब्रेक ले
अगर आप लगातार काम करेंगे तो आप का फोकस कमजोर होने के भरपूर चांस हो जाएंगे। इसलिए आप हर घंटे में कम से कम 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले और हां इस दौरान मोबाइल ले कर ना बैठे। बल्कि थोड़ा रेस्ट करें, अपनी आंखों को आराम दे, गहरी गहरी सांसें ले। इससे आपको अपने कार्य को पूरा करने के लिए ज्यादा एनर्जी मिलेगी।

4. मल्टी टास्किंग से बचें 

बहुत लोग सोचते हैं कि मल्टीटास्किंग अच्छा है क्योंकि एक ही बार में कई तरह के कार्य पूरा कर सकते हैं। लेकिन वे ऐसा गलत सोचते हैं।

मल्टी टास्किंग आपके दिमाग को कंफ्यूज कर देता है। इससे आप कोई भी कार्य अच्छे से नहीं कर पाते हैं। इसलिए एक समय पर एक काम करे। क्योकि आपको फोकस रहकर बेहतरीन काम करना है।
5. मोबाइल नोटिफिकेशन ऑफ करें (Turn Off Notification)

जी हां…अभी बंद करें। यकीन मानिए 90% नोटिफिकेशन आपके कुछ भी काम के नहीं होते हैं। फोकट में आपका ध्यान भटकाने के लिए ट्रिंग ट्रिंग करते रहते हैं। अगर आप वास्तव में फोकस होना चाहते हैं तो अभी इसी वक्त आपके मोबाइल के नोटिफिकेशन बंद कर दें। साइलेंट या वाइब्रेट नही, बिल्कुल बंद।

अब आप बोलोगे, इतना बड़ा मोबाइल लाने का फिर फायदा। तो भाई मेरे, आपको यह फोन जब वो चाहे तब डिस्टर्ब करता है, वैसे भी हर एक-दो घंटे में चेक करते रहते हो, तो मोबाइल को अपने अनुसार चलाओ, ना कि मोबाइल के अनुसार खुद चलो।

6. लंबी और गहरी सांसे लो

यदि आप काम करते समय टेंशन में या चिड़चिड़ा महसुस करते हो तो कुछ देर अपनी आंखें बंद करके बैठो और 5-7 गहरी सांसे लो… थोड़ी देर अंदर रोक कर रखो…फिर बाहर छोड़ो…इस क्रिया से आपके मगज (दिमाग) को ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगी। इससे आपका मूड तरोताज़ा हो जाएगा और आप अपने काम पर फोकस रह पाएंगे।

7. गोल(लक्ष्य) सेट करेंअपने मन में यह लक्ष्य लेकर ही काम करें कि यह आपके लिए क्यों जरूरी है? आप मन में इन सभी चीजों की याद दिलाएं जैसे कि अपने सपने, मम्मी पापा को बेहतर लाइफ़ या अपनी खूबसूरत मंजिल आदि। जिससे आपको लगे कि हां यार इस काम को तो करना ही करना है।

इससे आपको अपने काम पर डटे रहने के लिए प्रेरणा मिलेगी और फोकस करने में सफल हो जाओगे।
8. मेडिटेशन (ध्यान)

दिनभर फोकस रहने के लिए मेडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं। आप अगर कुछ दिन तक मेडिटेशन कर लेंगे तो आप अपने फोकस में 90% तक सुधार कर सकते हैं।

9. मोटिवेटेड(प्रेरित) रहे  अगर आप डिस्टर्ब होने से बचना चाहते हैं और अपने कार्य के प्रति ओर समर्पित होना चाहते हैं तो सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अपने कार्य को पूरा करने के लिए मोटिवेटेड रहे।

आप अपने घर में और मोबाइल के वॉलपेपर पर लिख लें कि आपका लक्ष्य आपके लिए क्यों जरूरी है। इसे दिन भर मैं कई बार देखें। यह आपको याद दिलाएगा कि आपका अपने काम पर फोकस रहना कितना जरूरी है और खुद को यह भी याद दिलाएं कि पूरा होने पर आपको क्या मिलने वाला है… मस्त लाइफ…अच्छे परसेंटेज….अच्छा प्रमोशन…अच्छी बॉडी…जो भी आपका लक्ष्य हो, उसको याद करें। और अपने काम में डट कर लग जाए।

No comments