Breaking News

जल्द शुरू होने वाला है कोरोना का टीकाकरण ? योगी सरकार के इस फैसले से मिल रहे संकेत

Corona vaccination to begin soon? There are signs from this decision of Yogi government

देश में कोरोना की वैक्सीन को लेकर सभी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. हालांकि भारत में अभी तक किसी भी वैक्सीन को हरी झंडी नहीं मिली है. लेकिन सरकार ने टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है. उम्मीद की जा रही है कि नए साल की शुरुआत में देश में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तो इसके लिए अभी से ही पूरी तैयारी कर ली है. 

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, ‘उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने चिकित्सा स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग के कर्मचारियों की इस महीने और जनवरी 2021 की सभी छुट्टियां रद्द कर दी हैं. राज्य में प्रस्तावित कोरोना टीकाकरण को लेकर ये फैसला लिया गया है.

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीनेशन दिसंबर, 2020 और जनवरी, 2021 में प्रस्तावित है. ऐसे में 31 जनवरी तक के पहले से स्वीकृत सभी अवकाश रद्द किए जाए रहे हैं. इसमें संविदा एवं दैनिक वेतनभोगी सभी कर्मचारी शामिल हैं. छुट्टी पर चल रहे अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बुधवार, 16 दिसंबर अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी ज्वाइन करें.

मालूम हो कि सरकार की तरफ से इसका खाका पहले ही तैयार किया जा चुका है कि वैक्सीन में सबसे पहले किसे प्राथमिकता दी जाएगी. सबसे पहले 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर को प्राथमिकता दी जाएगी. 50 वर्ष से कम उम्र के उन 1 करोड़ लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. पहले चरण में कुल 30 करोड़ लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण की तैयारी की गई है. केंद्र सरकार ने इसे लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए SOP जारी कर दी है. इसके मुताबिक एक वैक्सीनेशन साइट पर एक सत्र (एक दिन) में अधिकतम 100-200 लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है.

No comments