Breaking News

रात के अंधेरे में रोशनी देता है ये पौधा, भविष्य में कर सकता है बल्ब का काम


एक समय ऐसा भी आ जाएगा जब स्ट्रीट लाइट की जगह पौधों का इस्तेमाल किया जाएगा। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, सड़क किनारे लगाए जाने वाले ये पौधे शाम होने पर बल्ब का काम करेंगे और खुद ही रोशनी कर देंगे। बस इसके लिए कुछ सालों का इंतजार करना होगा। लंदन के वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में कुछ पौधे पैदा किए हैं जो चमकते हैं।

इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन, एमआरसी लंदन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और प्लांटा नाम की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने मिलकर इन पौधों को तैयार किया है। अभी इन पौधो की रोशनी कम है लेकिन घर पर इन्हें नाइट लैंप के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस संबंधित जानकारी देते हुए प्लांटा की सीईओ और वैज्ञानिक डॉ. केरेन सरकिस्यां ने बताया कि हमने मशरूम के जीन्स से इन पौधों को तैयार किया है। उन्होंने बताया कि भविष्य में हम इन पौधों में और बदलाव करेंगे, ताकि कुछ सालों में ये तेज रोशनी पैदा करने लगें। ताकि इनका उपयोग सार्वजनिक जगहों पर हो सके। दिन में ये हवा साफ करेंगे और रात में रोशनी देंगे।

आपको बता दें कि दुनिया में कई जीव-जंतु, माइक्रोब्स, मशरूम्स, फंगस, जुगनू आदि हैं जो रोशनी से चमकते हैं. इनके शरीर में बायोल्यूमिनिसेंस नामक प्रक्रिया होती है. यह एक तरह के रसायन लूसीफेरिंस से होती है। जो इन जीवों के शरीर में मौजूद होता है। हालांकि, पौधों में यह रसायन कम मात्रा में पाई जाती है। इसलिए वैज्ञानिक मिलकर इसे पौधों में बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि, भविष्य में हमें खुद से रोशनी देने वाले पौधे मिले। बाद में ऐसे पौधे सड़कों के किनारे, पार्क में, घरों में, दफ्तरों में लगाए जाएंगे जिससे बिजली की भी काफी बचत होगी।

No comments