Breaking News

अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे


क्या आपको पता है अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे यदि आपको नही पता तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. यदि आपके घर में इलेक्ट्रिसिटी आती है तो इसका बिल भी आता होगा लेकिन कई बार किसी कारण से हमारे घर तक बिल नहीं पहुँच पाता है ऐसे में हम बिजली ऑफिस जाते हैं और वहां अपना बिल चेक करवाते हैं. हालाकि अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब लगभग सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं. यदि आपके घर आपका बिजली का बिल नहीं पहुंचा है तो आप इसे अपने मोबाइल पर स्टेटस चेक कर सकते हैं और इसका तरीका काफी आसान है.

जब आपके घर इलेक्ट्रिसिटी का बिल नहीं पहुँचता है तो अगले महीने बिली में कुछ एक्स्ट्रा रूपये जुड़कर आते हैं. कई केस में तो बिजली ही काट दी जाती है. यदि आप किसी भी प्रकार की असुविधा से बचना चाहते हैं तो आपको बिल समय पर जमा करना चाहिए हालाकि ऐसा तभी संभव है जब आपको समय पर बिल की जानकारी मिलती रहे.

वैसे आपको बता दे कि भारत के हर राज्य जैसे MP, UP, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि में बिजली उपलब्ध कराने वाली अलग अलग कंपनियां है. अब आप जानना चाहते होंगे कि कैसे पता चलेगा कि आपको किस कंपनी से बिजली मिल रही है तो इसकी जानकारी आपको आपके पुराने बिल में मिल जाएगी.
अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे

बिजली का बिल चेक करने के दो मुख्य तरीके हैं पहला जिसमें आप बिजली ऑफिस में जाकर पता कर सकते हैं. दूसरे तरीके में आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से बिजली का बिल पता कर सकते हैं. पहले तरीके में आपको ऑफिस जाना होगा वहां आपसे आपका पुराना बिल माँगा जायेगा. जब आप अपना पुराना बिल अधिकारीयों को प्रोवाइड कर देंगे तो वह अपने कंप्यूटर से नया बिल निकालकर आपको दे देंगे. जिसके बाद आप अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं.

यदि आप ऑफिस नहीं जाना चाहते और घर बैठे बिल की जानकारी जानना चाहते हैं तो इसका ऑप्शन भी मौजूद है. आज के समय लगभग सभी बिजली कंपनियां ऑनलाइन हो गयी हैं आप इनकी वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं इसके साथ बिल का ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन और डेबिट कार्ड होना चाहिए.
एप के जरिये अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करे

यहाँ हम आपको एक ऐसे एप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको भारत की लगभग सभी बिजली कंपनियों के वेबसाइट का लिंक मिल जायेगा. इस एप का नाम Electricity Bill Payment है जो आपको आसानी से प्ले स्टोर में मिल जायेगा. आप चाहे तो इसे यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

अब इस एप को ओपन करे. इसके होमपेज में आपको भारत की लगभग सभी इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों के नाम मिल जायेंगे. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि आपको किस कंपनी से बिजली मिल रही है इसका पता आप अपने पुराने बिल से लगा सकते हैं.

तो अपनी कंपनी का नाम पता लग जाने के बाद Electricity Bill Payment पर जाए सबसे पहले अपने राज्य को देखे और कंपनी के नाम पर क्लिक करे. इसके बाद कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जहां आपको अपने बिल में दी गयी जानकारी भरना है.

1. उदाहरण के तौर पर जैसे मान लीजिये आप मध्यप्रदेश में रहते हैं और आपकी बिजली प्रदान करने वाली कंपनी का नाम MPMKVVCL है तो इस पर क्लिक करे. आप इमेज में देख सकते हैं.



2. इसके बाद कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखेंगे आपको Online Bill Payment पर जाना है. यदि आपके पास अकाउंट आईडी है तो इसे लिखे या फिर IVRS नंबर एंटर करे यह आपको पुराने बिल में मिल जायेगा.



3. नंबर एंटर करने के बाद Get Billing Details पर क्लिक करे. अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आप अपने नाम के अलावा बिल की राशी भी देख सकते हैं. यहाँ आपको बिल की सारी डिटेल मिल जाएगी. आप चाहे तो यहाँ से बिल का भुगतान भी कर सकते हैं.



इसी तरह आप अन्य कंपनियों के बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं हालाकि इनकी वेबसाइट में आपको थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिल सकता है लेकिन सभी में आपको अपने पुराने बिल में मौजूद जानकारी को भरना होता है. आपके द्वारा भरी गयी जानकारी मैच होने के बाद आपके स्क्रीन पर बिल की जानकारी आ जाती है.
भारत में मौजूद बिजली कंपनियों के नाम

यदि आप इस एप का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप डायरेक्ट कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं. नीचे भारत की लगभग सभी बिजली प्रदान करने वाली कंपनियों के नाम दिए गए हैं. आप अपने राज्य के नाम को चेक करके अपनी इलेक्ट्रिसिटी कंपनी का पता कर सकते हैं.

No comments