Breaking News

कश्मीर की पहली महिला बस ड्राइवर जिनकी कहानी हर किसी को जाननी चाहिए!

कश्मीर की पहली महिला बस ड्राइवर जिनकी कहानी हर किसी को जाननी चाहिए!

जम्मू-कश्मीर की रहने वाली पूजा देवी ने इतिहास रच दिया है। वो कश्मीर की पहली महिला बस ड्राइवर बनी हैं। लेकिन उनका ये सफर इतना आसान नहीं था। आज उनकी कहानी लोगों को ये संदेश देती है कि महिलाए किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। बचपन से ही उन्हें बड़ी गाड़ी चलाने का शौक था। खूब संघर्ष किया और आज वो उस मुकाम पर पहुंच गई हैं जहां वो पहुंचना चाहती थीं।

अब बस चलाती हैं वो 23 दिसंबर की सुबह उन्होंने कठुआ रूट पर चलने वाली एक बस का स्टीयरिंग संभाला तो सब उन्हें देख पब्लिक दंग रह गई। कुछ साल पहले ही उन्होंने ड्राइविंग सीखने के लिए टैक्सी चलाई। बाद में उन्होंने जम्मू में ट्रक चलाया। अब वो स्थानीय ट्रांसपोर्टर ने बस चलाने का काम कर रही हैं। वो ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं, उनको लगता है कि ये काम उनके लिए बेस्ट है।

पति और परिवार से की बगावत ये सबकुछ करना इतना आसान नहीं था। उनका परिवार और पति दोनों की इच्छा के बिना वो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ीं। वो कहती हैं, ‘वो पहली बार बस चलाकर काफी खुश हैं। टैक्सी और ट्रक पहले भी चला चुकी हूं। उम्मीद नहीं थी कि कोई भरोसा जताएगा लेकिन यह सपना भी पूरा हो गया। कोई बड़े ख्वाब नहीं देखती, लेकिन ड्राइविंग को लेकर खुली आंखों से देखा सपना पूरा कर लिया है। अब मैं अन्य महिलाओं को ड्राइविंग सिखाना चाहती हूं।’

No comments