Breaking News

ग्लेन मैक्सवेल की बढ़ी मुश्किलें! हमवतन ने ही उठाए पसंदीदा शॉट पर सवाल, कहा- यह गलत है


क्रिकेट में इन दिनों स्विच हिट (Switch Hit) को लेकर गहमागहमी है. भारत (India) के खिलाफ वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने इस शॉट के जरिए खूब रन जोड़े. इसके बाद से ही इस शॉट को लेकर सवाल उठ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के ही कई बड़े खिलाड़ियों ने इस शॉट को गलत बताया है. पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न (Shane Warne) भी इसके खिलाफ हैं. उनका मानना है कि स्विच हिट गेंदबाजों के प्रति अन्याय है. वॉर्न से पहले इयान चैपल भी इसके खिलाफ आवाज बुलंद कर चुके हैं. वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने इसे सही माना है.

शेन वॉर्न ने फॉक्स स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा,

एक गेंदबाज के रूप में हमें बताना पड़ता है कि हम किस हाथ से गेंदबाजी करेंगे. और विकेट की किस तरफ से गेंद फेंकी जाएगी. मैं एक दाएं हाथ के बल्लेबाज के हिसाब से फील्डिंग लगाता हूं. इसलिए जब वे स्विच हिट करते हैं तो फिर मैं बाएं हाथ के बल्लेबाज को गेंदबाजी कर रहा होता हूं. मुझे यह नहीं पसंद. इस पर बात की जानी चाहिए. पता लगाया जाना चाहिए कि सही चीज क्या है. हो सकता है कि गेंदबाज भी अंपायर के पास आने के बाद ओवर या अराउंड दी विकेट गेंदबाजी चुने.

चैपल ने की थी बैन की मांग

वॉर्न से पहले इयान चैपल ने भी स्विच हिट को गलत बताया था. उन्होंने कहा था कि यह काफी कौशल भरा शॉट है लेकिन यह सही नहीं है. उन्होंने आईसीसी से इस पर प्रतिबंध लगाने की अपील की थी. उन्होंने एक ऑस्ट्रेलियाई चैनल से बातचीत में कहा था कि मैक्सवेल ने ऐसे कुछ शॉट लगाए हैं. आईसीसी को इस पर बैन लगा देना चाहिए. ये काफी आसान है. अगर गेंदबाज के रनअप के वक्त बल्लेबाज अपना तरीका या बैट पर हाथों की स्थिति बदलता है तो उस शॉट को अवैध करार दे दिया जाना चाहिए.

मैक्सवेल किया था स्विच हिट का बचाव

इसके बाद मैक्सवेल ने इस शॉट का बचाव किया था. उन्होंने कहा कि स्विच हिट नियमों के अंदर आता है. बल्लेबाजी में जिस तरह से बदलाव हुए हैं उससे वह साल दर साल बेहतर हुई है. इस वजह से बड़े स्कोर बन रहे हैं और इन्हें हासिल भी किया जा रहा है. मैक्सवेल ने गेंदबाजों से अपील करते हुए कहा कि वे स्विच हिट का सामना करने के लिए योजना बनाएं.

क्या होता है स्विच हिट

स्विच हिट में बल्लेबाज गेंदबाज के रन अप शुरू करने के बाद अपने बैटिंग के तरीके को बदल लेता है. जैसे बाएं हाथ का बल्लेबाज दाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह शॉट लगा देता है. और दाएं हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह खेलता है. समझा जाता है कि इंग्लैंड के केविन पीटरसन इंटरनेशनल क्रिकेट में इस शॉट को लाए थे. इसके बाद से कई बल्लेबाज इस तरह से खेलने लगे हैं. मैक्सवेल भी उनमें से एक हैं.

No comments