Breaking News

इस पेड़ की छाल के सेवन से हड्डियों के रोग हो जाते हैं दूर, आप भी अभी देखें


स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। 

वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण अ्थमा जैसी समस्या एक आम बात हो गयी है। इसीलिए आज हम अस्थमा रोग की समस्या को मात्र एक सप्ताह में जड़ से ख़त्म करने के लिए रामबाण घरेलू उपाय बताने जा रहा हूँ। यह उपचार विधि बहुत ही असरकारी है यह पुरानी से पुराणी अस्थमा की समस्या जो एक स्ताह में ही जड़ से समाप्त कर देता है। इस उपचार का प्रयोग अनेक रोगियों पर किया जा चूका है।

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिसकी छाल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। दोस्तों आज हम जिस पेड़ की बात कर रहा हूँ। उसका पेड़ का नाम अर्जुन है। यह पेड़ कई सारे औषधीय गुणों से भरा होता है, अर्जुन की छाल में इतना कैल्शियम होता है कि ये हड्डियों के सभी रोगों को दूर कर देता है, इसके अलावा भी यह कई बीमारियों में काफी लाभदायक होता है।

दोस्तों इस पेड़ की छाल शक्तिवर्धक होती है। दोस्तों अर्जुन की छाल का 1 से 2 ग्राम पाउडर प्रतिदिन दिन सुबह शाम दूध और गुड़ के साथ सेवन करने से शरीर की शक्ति बढ़ती है, और दिल से सम्बन्धित रोग भी दूर रहते हैं।
यदि कान में तेज दर्द हो रहा हो तो अर्जुन की कोमल पत्तियों का रस कान में डालने से राहत मिल जाती है।

No comments