Breaking News

नए साल पर बन रहा है अत्यंत शुभ योग, जानें नववर्ष पर नक्षत्र और ग्रहों की चाल

New year is becoming extremely auspicious yoga, know the movement of constellations and planets on New Year

2021 New Year: वर्ष 2021 का स्वागत करने के लिए लोग तैयार हैं. वर्ष 2020 को लेकर लोगों की यादें कुछ अच्छी नहीं रहीं हैं. कोविड 19 के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है. इस महामारी का भय अभी भी बना हुआ है. आने वाला साल लोगों के लिए अच्छा साबित हो, ऐसी लोग प्रार्थना कर रहे हैं. ज्योतिष गणना के अनुसार नए साल के आरंभ के समय ग्रहों की स्थिति कैसी रहेगी, ये जानते हैं.

पंचांग के अनुसार 31 दिसंबर 2020 रात्रि 12:00 बजे के बाद 00:00:01 बजे वर्ष 2021 आरंभ होगा. इस दिन मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. इस दिन चंद्रमा मिथुन राशि और सूर्य धनु राशि में विराजमान रहेंगे. विशेष बात ये है कि नव वर्ष यानि एक जनवरी 2021 का आरंभ गुरु पुष्य महायोग में होगा.

पुष्य नक्षत्र का महत्व पौराणिक ग्रंथों में पुष्य नक्षत्र को तिष्य यानि शुभ मांगलिक तारा कहा गया है. ज्योतिष गणना के अनुसार 31 दिसंबर 2020 को गुरु पुष्य योग बना हुआ है. नववर्ष का शुभारंभ 1 जनवरी को पुष्य नक्षत्र योग में होगा. जो एक शुभ शुभांरभ कहा जा सकता है.

गुरु- शनि रहेंगे मकर राशि में 
नव वर्ष पर गुरु शनि की युति मकर राशि में रहेगी. वहीं धनु राशि में सूर्य और बुध विराजमान रहेंगे.

1 जनवरी को क्या करें नया साल खुशियों से भरा रहे इसके लिए इस दिन की शुरूआत शुभ कार्यों से करें. इस दिन सुबह उठकर माता पिता और बड़ों का आर्शीवाद प्राप्त करें. गुरुजनों का आदर और सम्मान करें. इस दिन लोगों की मदद करें. नव वर्ष पर सभी प्रकारी की बुरी आदतों का त्याग करने का प्रण लें और मानव कल्याण के बारे में चिंतन और प्रयास करें.

No comments