Breaking News

ये सारे काम करेंगे तो सर्दियों में कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

If you do all these things, you will never fall ill in winter

अपने आप को हर कोई स्वस्थ रखना चाहता है। स्वस्थ रहने से ना सिर्फ हम ऊर्जावान महसूस करते हैं साथ ही हम अपने कामों में भी पूरे तरीके से ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों का अपने ऊपर से ध्यान हटता चला जा रहा है। खासकर अगर सर्दियों की मौसम की बात की जाए तो बहुत सारी ऐसी बीमारियां होती है जो सर्दियों के मौसम में ही मुख्य रूप से देखने को मिलती है। अगर छोटे-छोटे चीजों को ध्यान में रखा जाए तो हम कभी सर्दी के मौसम में बीमार ही नहीं पड़ेंगे।हाथ में कुछ इस तरह के आपको 5 टिप्स देने जा रहा हूं जिसको अगर आप लोग अपनाते हैं तो निश्चित रूप से सर्दियों में आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।
1. अदरक का करें सेवन- दोस्तों अदरक की प्रकृति गर्म होती है। सर्दियों के मौसम में इसका थोड़ा सा सेवन आपको विभिन्न प्रकार के रोगों से बचा सकती हैं। इसलिए आपको चाहिए कि दिन भर में थोड़ी सी मात्रा भी अदरक का जरूर सेवन करें।

2. लहसुन है सर्दियों में होने वाले रोगों के लिए रामबाण- दोस्तों, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि छोटा सा दिखने वाला लहसुन आपको बहुत सारे रोगों से बचा सकता है। इसकी तासीर भी गर्म होती है लहसुन खाने में टेस्ट लाने के साथ-साथ आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में लहसुन का जरूर सेवन करें।

3. तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका करे सेवन- दोस्तों, तुलसी अपने औषधीय गुण के लिए जाना जाता है इसलिए आपको सर्दियों के मौसम में दिन में एक बार तुलसी के पत्तियों को पानी में रखकर उबालकर उस पानी का अपने पीने में इस्तेमाल करना चाहिए। यह न सिर्फ आपको सर्दी खांसी व जुकाम से बचाएगा साथ ही या आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

4. गुड़ को करें अपने भोजन में शामिल- सर्दियों के मौसम में आपको गुड़ को भी अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

5. उबले हुए पानी को ही पिए- दोस्तों, पानी को उबालकर पीने से आपके शरीर में पानी के माध्यम से जो भी बेकार पदार्थ जाने वाले होंगे वह पानी को उबाल देने पर बाहर ही समाप्त हो जाएंगे। इसलिए सदैव उबले हुए पानी का ही अपने पीने में इस्तेमाल करें।

दोस्तों यह थे कुछ मुख्य 5 टप्स जो आपको सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाने में सहायता प्रदान करेगा। अगर और भी आप इसी तरह के रोचक जानकारी चाहते हैं तो हमारे साथ जुड़े रहे।

No comments