Breaking News

पंचायत चुनाव : राज्य चुनाव आयोग ने शिक्षा विभाग को भेजा पत्र


हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग की ओर से पंचायतों का रोस्टर जारी करने के बाद अब शेड्यूल भी जल्द जारी कर दिया जाएगा। जनवरी महीने में आयोजित होने वाले पंचायत और शहरी निकायों के चुनावों के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने सचिव शिक्षा को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि पंचायत और शहरी निकायों के चुनावों के लिए वोटिंग शिक्षण संस्थानों में करवाई जानी प्रस्तावित हैं। इसी समय शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाता है।

विभाग परीक्षाओं का शेड्यूल इस तरह तैयार करे, ताकि वोटिंग और परीक्षा की तारीख एक ही दिन न हो। चुनावी ड्यूटी के लिए शिक्षक और गैर-शिक्षकों की ड्यूटियां भी लगाई जाएंगी। शिक्षा विभाग ने इस पत्र का जवाब निर्वाचन आयोग को भेज दिया है। विभाग का तर्क है कि इस साल वार्षिक परीक्षाएं मार्च में ही आयोजित की जाएंगी।

दिसंबर महीने में सेकंड टर्म की परीक्षाएं आयोजित होंगी। परीक्षाओं की डेटशीट तैयार करते वक्त चुनावी तारीखों का ध्यान रखा जाएगा। हालांकि वोटिंग वाले दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है। शिक्षकों की ड्यूटियां भी इसी तरह से लगाई जाएंगी ताकि बच्चों की पढ़ाई भी बाधित न हो

No comments