Breaking News

एक चुटकी लाल मिर्च रोक सकती है हार्ट अटैक, पढ़े ऐसी र‍िसर्च के बारे में

A pinch of red pepper can prevent heart attack, read about such research

कई छोटी बीमार‍ियों जैसे सर्दी, ठंड, पेट दर्द के ल‍िए हम घरेलू उपाय को पहले अपनाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी के लिए कभी घरेलू नुस्खे के बारे में सुना है? एक अध्ययन के अनुसार, हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी को लाल मिर्च के सेवन से टाला जा सकता है। आपको भी ये पढ़कर आश्‍चर्य हो रहा होगा ना अगर आप इस बात को सुनकर चौंक गए हैं, तो आइए जानते हैं

लाल मिर्च में मौजूद तत्व

रिसर्च के अनुसार, सिर्फ 1 लाल मिर्च में 90 हजार स्कोविल यूनिट पाए जाते हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर हार्ट अटैक के मरीज कोलाल मिर्च का सेवन कराया जाए, तो 50 प्रतिशत तक उनकी जान बचाई जा सकती है। सिर्फ लाल मिर्च में ही नहीं, बल्कि थाई चाई, स्कॉच बॉनेट्स, हबनेरो, अफ्रीकन बर्ड, एलपीनो जैसी मिर्चों से भी हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सकता है। हालांकि, लाल मिर्च में ये तत्व अच्छे तरीके से पाई जाती है।

कैसे करें लाल मिर्च का इस्तेमाल

र‍िसर्च की माने तो , जिस व्यक्ति को आर्ट अटैक आता है, उसे तुरंत 1 गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर घोलकर पिला दें। ऐसा करते वक्त मरीज का होश में रहना जरूरी होता है। वहीं, अगर मरीज होश में नहीं है, तो उसके जीभ के नीचें 1 चुटकी लाल मिर्च रख दें। ऐसा करने से मरीज के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होने लगेगा। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने में ज्यादा देरी ना करें। इसके साथ-साथ मरीज को तुरंत हॉस्पिटल भी ले जाएं।

लाल मिर्च खाने के फायदे

- लाल मिर्च के सेवन से हार्ट अटैक के साथ-साथ स्किन की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

- रोजाना 1 चुटकी लाल मिर्च के सेवन से फ्लू जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है।

- अगर आप सीमित मात्रा में लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, तो दांत दर्द और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

- इसके अलावा अर्थराइटिस, माइग्रेन और बैली फैट जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में लाल मिर्च फायदेमंद है।

- लाल मिर्च के अधिक सेवन से पेट में जलन की समस्या पैदा होती है, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो गैस्ट्रिक जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

- इसके साथ ही शुद्ध लाल मिर्च के सेवन से लिवर कैंसर जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है

No comments