Breaking News

आपको छुट्टे पैसे के बदले दुकानदार टॉफी या चॉकलेट लेने को मजबूर करे तो करें यहां शिकायत, होगी तुरंत कार्रवाई

If you force the shopkeeper to take toffee or chocolate in lieu of holiday money, complain here, action will be taken immediately

देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है और बाजारों में रौनक लौटी है. दुकानों पर भीड़ जुटने लगी है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याओं से भी सामना करना पड़ता है. ऐसी है एक समस्या है छु्ट्टे या खुल्ले पैसे का. अक्सर देखने को मिलता है कि जब आप सामान खरीदन जाते हैं तो दुकानदार आपको छुट्टे के बदले चॉकलेट या टॉफी पकड़ा देता है. लोगों को अब इस समस्या से निजात मिलने जा रहा है. अब देश में नया कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट लागू हो जाने के बाद अब छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देने की शिकायत कंज्यूमर फोरम में भी कर सकते हैं.

इस तरह की शिकायतों के लिए भी सरकार ने कदम उठाया है. उपभोक्ता या ग्राहक इसकी शिकायत अब भारत सरकार की वेबसाइट https://jagograhakjago.gov.in/ और https://consumerhelpline.gov.in/ टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 नंबर पर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप मोबाइल नंबर 8130009809 पर SMS के जरिए भी दुकानदार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. गलती पाए जाने पर दुकानदार पर कार्रवाई भी हो सकती है.

अगर आप बस (Bus) या ट्रेन (Train) में भी सफर करते हैं तो भी ऐसी ही समस्या से आपको दो-चार होना पड़ता है. खासतौर पर बाजार में दुकानदार 2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है. अगर ग्राहक पैसे मांगता है तो दुकानदार साफ कहता है कि छुट्टे पैसे नहीं है. कुछ सामान खरीद लो या फिर अगली बार आओगे तो मैनेज कर लेंगे और अगली बार कभी आता नहीं है. आता भी है तो दुकानदार पैसा देना भूल जाता है.

No comments