Breaking News

सर्दियों में मूली का रस जरुर पीएं, फिर देखिए इसके फायदे ही फायदे

सर्दियों आते ही घरों में मूली के पराठे बनने लग जाते हैं। लोग मूली का सलाद और इसकी सब्जी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मूली के जूस का सेवन किया है? मूली का जूस होता बहुत लाभकारी है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में बुखार कम करने और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में काम आता है आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में-   Radish Juice in Winter - सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम के कारण बुखार होने पर लोग दवाई खाते हैं लेकिन दवाई के बदले आप अपनी डाइट में मूली के जूस को शामिल करें।  - मूली के जूस का सेवन करने से आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहेगी।  - हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे सर्दियों के मौसम में हर दिन मूली के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मूली में प्राकृतिक रूप से ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो रक्त के प्रवाह को संतुलित बनाए रखते हैं और ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम भी करते हैं।   इस तरह तैयार करें मूली का जूस मूली को धुलकर छील लें और फिर जूसर के माध्यम से आप इसका जूस तैयार कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो मूली को कद्दूकस करके एक साफ और धुले हुए सूती कपड़े में कसी हुई मूली को रखें और फिर इस कपड़े को बहुत टाइट करके एंठते हुए मूली का जूस निकाल सकते हैं।

सर्दियों आते ही घरों में मूली के पराठे बनने लग जाते हैं। लोग मूली का सलाद और इसकी सब्जी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी मूली के जूस का सेवन किया है? मूली का जूस होता बहुत लाभकारी है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में बुखार कम करने और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में काम आता है 

आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में-

- सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम के कारण बुखार होने पर लोग दवाई खाते हैं लेकिन दवाई के बदले आप अपनी डाइट में मूली के जूस को शामिल करें।

- मूली के जूस का सेवन करने से आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत रहेगी।

- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे सर्दियों के मौसम में हर दिन मूली के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि मूली में प्राकृतिक रूप से ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो रक्त के प्रवाह को संतुलित बनाए रखते हैं और ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम भी करते हैं।

इस तरह तैयार करें मूली का जूस

मूली को धुलकर छील लें और फिर जूसर के माध्यम से आप इसका जूस तैयार कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो मूली को कद्दूकस करके एक साफ और धुले हुए सूती कपड़े में कसी हुई मूली को रखें और फिर इस कपड़े को बहुत टाइट करके एंठते हुए मूली का जूस निकाल सकते हैं।

No comments