Breaking News

अगर आप भी चाय बनाने के बाद कूड़ा समझकर फेंक देते है चायपत्ती, तो यह पढ़कर भूल जायेंगे फैंकना


लोग चाय बनाने के बाद चायपत्ती को कूड़ा समझकर फेंक देते हैं। पर क्या आप जानते हैं इस इस्तेमाल हुई चायपत्ती को आप फिर से उपयोग लाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य के साथ साथ बालो को भी फायदा मिलता है। आज हम यहाँ आपको बची हुई चाय की पत्ती के उपयोग के बारे में बतायेंगे।

 तो आइये बात करते है इस बारे में..

फर्नीचर को चमकाएं: फर्नीचरों को खुबसूरत बनाने में बची हुई चाय पत्ती मददगार साबित हो सकती है, इसके लिए चाय पत्ती को दुबारा उबाल कर इसके पानी को एक स्प्रे की बोतल में रख लें।अब इस पानी से अपने फर्नीचर की सफाई करें। फर्नीचर चमक उठेंगे।

खाद के रूप में : चाय बनाने के बाद आप इस पत्ती को अपने गमलों में खाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते है, यह पेड़ पौधों के लिए बहुत ही पौषक और इसकी हलकी गंध से कीड़े मकोड़े भी दूर रहते है ।

बर्तन को साफ करने में : चाय की पत्ती को धुप में सुखाकर उसका बारीक पेस्ट बना ले उसके बाद उसमें थोडा सा बर्तन धोने वाला पाउडर मिलकर क्रोकरी साफ़ करें, आप देखेंगे की ऐसा करने से उसमें बिलकुल नए जैसे चमक आ गई है।

चोट को ठीक करें: चायपत्ती चोट व घावों को जल्दी ठीक करने और उन्हें भरने का काम करती है। चाय की पत्ती एंटीआक्सीडेंट होती है। चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और उस पानी से घाव धोएं इससे घाव जल्दी भर जाता है।

पैरो की दुर्गन्ध दूर करें: यदि आपके पैरो से दुर्गन्ध आती है तो आप ऐसा करें एक बाथ टब मैं पानी डालकर उसमे चाय की पत्ती डाल दे और अपने पैरो को 10 मिनट्स तक रखे ऐसा करने से आपके पैरो की दुर्गन्ध हमेशा के लिए दूर हो जाएगी |

मुँह की दुर्गन्ध दूर करें: अगर आपके मुँह से दुर्गन्ध आती है तो आप चायपत्ती के पानी से कुल्ला करे आपके मुँह की दुर्गन्ध हमेशा के लिए दूर हो जाएगी | आप ऐसा करें पानी मैं चाय की पत्ती डाल कर उसे उबाल ले और फिर उसे ठंडा कर ले उसके बाद आप उस पानी से कुल्ला करें और दिन मैं दो बार ऐसा करने से आपके मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी |

बालों के लिए बालों में चमक और दमक के लिए यूज होने वाली चायपत्ती बेहद ही फायदेमंद होती है। यह एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती है। इसके लिए चाय पत्ती को धोकर दुबारा उबाल लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं, इससे बाल खूबसूरत, चमकदार और सिल्की हो जाएंगे। इसके पानी से बाल धोने से सफेद नहीं होते है

No comments