Breaking News

बड़ी खबरः चार जिलों में लागू रात्रि कर्फ्यू में छूट बढ़ी, अब रविवार को भी खुले रहेंगे बाजार

Big news: exemption in night curfew applicable in four districts increased, now markets will be open on Sunday too

जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित की गई हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने प्रदेश के चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू और कांगड़ा में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू रात्रि कर्फ्यू में कुछ छूट दी है। 

इन जिलों में अब रात्रि कर्फ्यू रात 10 से सुबह छह बजे तक रहेगा। अभी रात नौ बजे से कर्फ्यू लागू रहता है। इसके साथ ही कैबिनेट ने रविवार के दिन बाजार खोलने की भी मंजूरी दे दी है। हालांकि, सामाजिक समारोहों में अभी भी अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने की शर्त लागू रहेगी। वहीं कोरोना को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुति दी। बताया गया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में अब कमी दर्ज की जा रही है। कोरोना को रोकने के लिए रात्रि कर्फ्यू को जारी रखा गया है।

प्रदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में भी 12 फरवरी, 2021 तक छुट्टियां देने का फैसला लिया गया है। शीतकालीन स्कूलों की तर्ज इन स्कूलों में भी अवकाश रहेगा। पूरे प्रदेश में अब 12 फरवरी, 2021 तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि, स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। उधर, प्रदेश के निजी स्कूलों की फीस के मामले में कैबिनेट ने सभी जिलों में उपायुक्तों की अध्यक्षता में कमेटियां बनाने का फैसला लिया है। 

उच्च और प्रारंभिक शिक्षा के जिला उपनिदेशक इसके सदस्य होंगे। निजी स्कूलों की फीस को लेकर ये कमेटियां आगामी फैसला लेंगी। स्कूलों का रिकॉर्ड तलब कर फीस को इस तरीके से तय किया जाएगा कि उससे किसी भी अभिभावक का शोषण ना हो। पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों के चुनावों के दौरान कोरोना को लेकर एहतियातबरतने के बारे में भी कैबिनेट में विस्तृत चर्चा हुई। चुनाव को लेकर हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने पहले ही मानक संचालन प्रक्रिया(एसओपी) जारी कर दिए हैं।

No comments