Breaking News

सस्ता हुआ आलू, प्याज के दाम भी गिरे, अभी और भी मिलेगी महंगाई से राहत


आलू-प्याज पर महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. आलू-प्याज के दामों (Onion-Potato Prices) में एकाएक गिरावट दर्ज की गई है. 40 से 50 रुपये किलो चल रहा आलू एकदम गिरकर 20 रुपये किलो पर आ गया है. प्याज भी इस समय 40 रुपये किलो पर बिक रही है. आलू-प्याज के साथ-साथ अन्य सब्जियों की कीमतों (Vegetable Price) में भी कमी दर्ज की गई है. 

राहत की बात ये है कि किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के चलते दिल्ली की ज्यादातर सीमाएं बंद होने के बाद भी आलू और प्याज की कीमतों में गिरावट आई है. 

क्या है वजह (Potato Price in Delhi)
आलू की कीमतों (Potato Rate) में गिरावट आने की वजह पश्चिम बंगाल से आलू की सप्लाई होना बताया जा रहा है. पश्चिम बंगाल सरकार ने 27 नवंबर को राज्य के 465 कोल्ड स्टोरेज संचालकों को 30 नवंबर तक अपने बचे स्टॉक का निपटान करने आदेश जारी किया था. पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि जो कोल्ड स्टोरेज संचालक आलू के पुराने स्टॉक को खत्म नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश से भी नए आलू की सप्लाई (potato supply) शुरू हो गई है. आलू की नई फसल की सप्लाई शुरू होने से दामों में 50 फीसदी तक की गिरावट आई है और इसका गिरावट का सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी को मिला है.

दो दिन में आई गिरावट 
शाहदरा मंडी में सब्जी विक्रेता इरशाद ने बताया कि दिसंबर में आसपास के इलाकों से सब्जी की आवक बढ़ने से दाम में कमी आई है. उन्होंने बताया कि नया आलू दस दिन पहले 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा था. अब आवक बढ़ने से वही आलू 20 रुपये किलो बिक रहा है.

इरशाद ने बताया कि कल शाहदरा मंडी में आलू का थोक दाम (Potato Wholesale Price) 750 रुपये प्रति कट्टा (50 किलोग्राम) था. हालांकि आज सोमवार को भारत बंद की खबरों से आलू के दामों में तेजी देखने को मिली. आज आलू के दाम 1000 से 1200 रुपये किलो प्रति 50 किलोग्राम देखने को मिला.

अन्य सब्जियों में भी राहत 
एक अन्य सब्जी विक्रेता राजेंद्र कुमार ने बताया कि इस समय फुटकर बाजार में मटर, टमाटर और प्याज का दाम 40-40 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहा है. फूलगोभी 20 रुपये किलो, गाजर 30 रुपये किलो, बंदगोभी 30 रुपये किलोग्राम के भाव पर बिक रही है.

No comments