Breaking News

बड़ी खुशखबरी: हिमाचल में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां पूरी, केंद्र को किया सूचित

himachal-pradesh-government-sent-data-of-people-to-centrre-govt-for-coronavirus-vaccine





हिमाचल प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रदेश सरकार ने इसके बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सूचित कर दिया है। हिमाचल में पहले स्वास्थ्य कर्मचारी, फिर फ्रंट लाइन कर्मी, उसके बाद 50 साल से ऊपर अन्य बीमारी से ग्रसित लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस और अन्य फ्रंट लाइन पर काम करने वालों का डाटा मांग लिया है।

अगर टीका लगने के बाद किसी को भी गलत असर होता है तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को 1 घंटे में अस्पताल पहुंचाया जाएगा, ताकि उसे उचित उपचार मिल सके। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन देने के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। लोगों को टीका लगाने के लिए तीन हजार वैक्सीनेटरों की फील्ड में ड्यूटी लगेगी। प्रदेश सरकार ने हिम सुरक्षा अभियान के तहत 50 लाख लोगों से संपर्क किया है।

विभाग को ऐसे हजारों लोग मिले हैं, जिनमें कोरोना जैसे लक्षण पाए गए हैं, जबकि कई लोगों में तपेदिक, हृदय रोग जैसी बीमारियों के लक्षण मिले हैं। उन लोगों को उपचार के लिए अस्पताल बुलाया जा रहा है। हिमाचल में 4500 के करीब एक्टिव मामले हैं। इनमें से 85 फीसदी लोग घरों में आइसोलेट हैं, जबकि 15 फीसदी अस्पताल में भर्ती है। हिमाचल में 877 से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। शिमला, कांगड़ा और मंडी में सबसे ज्यादा मौतें हुई है। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां पूरी हैं। स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया गया है। पहले स्वास्थ्य कर्मी, फिर फ्रंट लाइन कर्मी, उसके बाद 50 साल से ऊपर अन्य बीमारी से ग्रसित लोगों को टीका लगेगा।

No comments