Breaking News

हिमाचल: ऊना की 11 वर्षीय प्राची बॉलीवुड में चमका रही नाम


कहते हैं कि यदि मन में कुछ करने की दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं होता है। मंजिलें स्वयं उसके कदम चूमती हैं। इसी बात को चरितार्थ किया है जिला ऊना के गांव कलेहड़ा की 11 वर्षीय बेटी प्राची ठाकुर ने। इस समय वह बॉलीवुड में ऊना जिला का नाम चमका रही हैं। शॉर्ट मूवी से लेकर अनेक विज्ञापनों में वह काम कर चुकी हैं। बिग बी अमिताभ बच्चन से लेकर अनेक कलाकारों के साथ सीरियल व विज्ञापनों में कार्य करके वह ख्याति प्राप्त कर चुकी हैं। इसके अलावा फोक डांस में वह गोल्ड मैडल व पढ़ाई और स्पोर्ट्स गतिविधियों में भी कई पुरस्कार जीत चुकी हैं।

9 वीडियो और 60 से अधिक प्रिंट हो चुके हैं शूट

प्राची ठाकुर अब तक 9 वीडियो शूट कर चुकी हैं और उनके 60 से अधिक प्रिंट शूट हो चुके हैं। स्टार इंडिया टीवी पर उसका प्रदूषण पर विज्ञापन आ रहा है। यह विज्ञापन दिन में कई बार दिखाया जाता है। प्राची ने स्टैप एप में अमिताभ बच्चन, विजय राय व शोभना खोटी के साथ कार्य किया। वह मेरे डैड की दुल्हन सीरियल में कार्य कर रही हैं। इसमें उन्होंने अवनी का किरदार निभाया है। इस सीरियल में उन्होंने श्वेता तिवारी व वरुण बडोल के साथ कार्य किया है।
एक झलक शॉर्ट मूवी में दिखाया अभिनय

प्राची ठाकुर ने एक झलक शॉर्ट मूवी में भी अपना अभिनय दिखाया है। इस मूवी में उन्होंने अमित साद व सुषमा सेठ के साथ कार्य किया। इसके अलावा वह पैंटालून, क्लीनिक प्लस, धारा रिफाइंड ऑयल (कच्ची घानी), एमजी मोटर्ज (ईवी) कार लॉन्चिग, एटीएस बिल्डर, नॉट-9, चाइल्ड लेबर विज्ञापन, सलैंटी वफर शूट दुबई व मदर्स डे सिलैक्ट सिटी वॉक के विज्ञापनों में भी कार्य कर चुकी हैं।
ऐसे शुरू हुआ अभिनय का दौर

प्राची ठाकुर के पिता राजेन्द्र ठाकुर रेलवे में कार्यरत हैं और उसकी माता हाऊस वाइफ हैं। प्राची के पिता ने बताया कि उनकी बेटी करीब 2 वर्षों से अनेक विज्ञापनों के साथ-साथ शॉर्ट मूवी व सीरियल में कार्य कर चुकी है। बेटी की इच्छा पर उन्होंने पोर्टफोलियो बनाकर एक एजैंसी को भेजा था। इस एजैंसी ने उसे आगे भेजा, जिस पर प्राची को मुंबई से विज्ञापन के लिए ऑफर आने शुरू हो गए।
माता-पिता के साथ दिल्ली में रहती हैं प्राची

मूल रूप से जिला ऊना के गांव कलेहड़ा की प्राची ठाकुर दिल्ली में अपने माता-पिता के साथ रहती हैं। पिता के रेलवे में कार्यरत होने के कारण वह दिल्ली में ही पढ़ी-लिखी हैं और गांव में उनके साथ आती रहती हैं। 19 अप्रैल, 2009 को पैदा हुई प्राची दिल्ली में ही पढ़ रही हैं और इस समय छठी कक्षा की छात्रा हैं। वह फोक डांस में गोल्ड मैडल तक प्राप्त कर चुकी हैं। इसके अलावा पढ़ाई व स्पोटर््स में भी वह अनेक पुरस्कार जीत चुकी हैं।
डॉक्टर बनना है मूल उद्देश्य

प्राची ठाकुर ने कहा कि उसे एक्टिंग का शुरू से ही शौक है। अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ अपने घर कलेहड़ा आई प्राची ने कहा कि जब अमिताभ बच्चन के साथ उसने कार्य किया तो उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। जब वह बचपन में कोई सीरियल देखती थी तो अपनी माता से पूछती थी कि क्या वह भी इस तरह से टीवी में आ सकती है। जब उनके पिता को इस बात का पता चला तो उन्होंने पोर्टफोलियो बनवाया और एजैंसी को भेजा, जिस पर उसे ऑफर आने शुरू हुए तो उन्होंने पूरी मेहनत के साथ कार्य किया। इसी का परिणाम है कि आज वह इस मुकाम पर पहुंची हैं। प्राची ने कहा कि उसका मूल उद्देश्य डॉक्टर बनने का है। एक्टिंग वह शौक के लिए कर रही है। उसे बैडमिंटन खेलने के साथ-साथ कुकिंग का भी शौक है। वह केक भी खुद ही बनाती है और अन्य कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाना भी उसका शौक है।

No comments