Breaking News

क्या होता है WhatsApp Business अकाउंट, कैसे करें इसका इस्तेमाल?

क्या होता है WhatsApp Business अकाउंट, कैसे करें इसका इस्तेमाल?

WhatsApp का इस्तेमाल आजकल सभी लोग कर रहे हैं. हम सब ने वॉट्सऐप के साथ-साथ एक और ऐप का नाम सुना है, जो कि ‘WhatsApp Business’ है. कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि क्या है WhatsApp Business ऐप और कैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. तो हम आपको बता रहे हैं कि इसे बारे में सबकुछ. दरअसल WhatsApp Business एक Android ऐप है जिसे मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है और यह छोटे बिज़नेस के मालिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

WhatsApp Business ग्राहकों के साथ होने वाली बातचीत को आसान बनाता है. इसमें ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिससे मैसेजेज़ का जल्दी और ऑटोमैटिकली जवाब दिया जा सके. इसे WhatsApp Messenger की तरह ही बनाया गया है ताकि यह आपको उसी का एहसास कराए और उसी की तरह काम करे. ग्राहक इसका इस्तेमाल मैसेज भेजने से लेकर फोटो भेजने तक वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप WhatsApp Messenger पर करते हैं.

WhatsApp ऐप में हैं ये फीचर्स
इसमें बिज़नेस प्रोफ़ाइल का ऑप्शन है,जिसमें कंपनी का पता, ईमेल और वेबसाइट जैसी जानकारी मौजूद होती है. इसमें आंकड़ों का भी ऑप्शन है, जिससे ग्राहकों को पता चलता है कि कितने मैसेज सफलतापूर्वक भेजे गए, पहुंचे और पढ़े गए. इसमें दिए गए मैसेजिंग टूल्स से ग्राहकों को जल्दी जवाब देने में मदद मिलती है. आप इसे Google Play स्टोर या App Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

हालांकि अगर आपका अपना कोई बिज़नेस नहीं हैं, तो आपको यह ऐप डाउनलोड करने की कोई ज़रूरत नहीं है. अपने दोस्तों, परिवारजनों और बिज़नेस से बात करने के लिए WhatsApp Messenger ऐप का इस्तेमाल कर सकते 

आने वाला है ये फीचर
हाल ही में ऐसी जानकारी सामने आई थी कि वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए एक ऐसा फीचर लेकर आने वाला है, जिसमें यूजर्स ऐप के अंदर ही किसी भी लिंक को ओपन कर सकेंगे. इस फीचर का नाम इन-ऐप ब्राउजर है, जिसमें यूजर किसी भी वेब पेज को वॉट्सऐप के अंदर ही ओपन कर सकेंगे और उन्हें ऐप से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. हालांकि एक बात गौर करने वाली है कि इस फीचर का इस्तेमाल करते समय आप कोई भी स्क्रीनशॉट या फिर स्क्रीन को रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे. In-app browser यूज़र्स को नुकसान पहुंचाने वाले वेब पेज के बारे में भी अलर्ट देगा. इसके अलावा अगर आपको इस बात की चिंता है कि कहीं वॉट्सऐप या फेसबुक आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं या नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं कोई भी आपकी हिस्ट्री नहीं चेक कर सकेगा.

No comments