Breaking News

संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

हम पर भरोसा करें जी हां संतरा एक ऐसा फल है जो सर्दी के मौसम में बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है। खट्टा-मीठा स्वाद देने वाला ये फल हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। संतरे को खाने से पहले सबसे पहले इसके छिलकों को उतारा जाता है और बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। इस जूसी संतरे को खाओ - लेकिन इससे पहले कि आप छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक दें, रुकें! छिलकों के बहुत सारे जीनियस इस्‍तेमाल हैं जो आपके पैसे और समय बचाएंगे। इसके अलावा यह आपकी एक नहीं बल्कि 10 समस्‍याओं को दूर करने वाला अचूक उपाय है।

कुछ दिनों पहले हमने आपके साथ प्‍याज के छिलकों के फायदे और इससे दूर होने वाली समस्‍याओं के बारे में बताया था। इस आर्टिकल को आपने काफी पसंद किया। इसलिए आज हम आपके लिए संतरे के छिलकों के जबरदस्‍त फायदे लेकर आए हैं। संतरे के छिलकों के इन जबरदस्‍त इस्‍तेमाल को जानकर आप भी अपनी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।
वेट लॉस में मददगार


संतरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वेट लॉस का सबसे बढ़िया विकल्‍प है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है। संतरे की तरह इसके छिलकों में भी विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट बर्न करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। संतरे के छिलके आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और आपके शरीर से फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। कई मेडिकल एक्‍सपर्ट वजन कम करने के लिए संतरे के छिलके को एक इलाज के रूप में लेने की सलाह देते हैं।

स्टेनलेस स्टील को पॉलिश करें अगर आपके स्टेनलेस स्‍टील के बर्तनों पर ऑयल के धब्‍बे पड़ गए हैं तो इन्‍हें हटाने के लिए संतरे के बचे हुए छिलकों का इस्‍तेमाल करें। थोड़े से छिलके बर्तनों पर घिसने से आप स्टेनलेस स्टील बर्तनों की सतह को नया जैसा बना सकती हैं। ये होममेड क्लीनर हैं जो वास्तव में काम करते हैं।

सबसे अच्‍छा रिपेलेंट अगर आप घर में चींटियों, मच्‍छरों और कॉकरोच से परेशान हैं तो संतरे के छिलके को चींटियों वाले क्षेत्रों के आसपास रखें। कुछ दिनों बाद ही आपको चींटियां से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा यह घर से मच्छरों और कॉकरोच को भी दूर भगाता है। संतरे के सूखे छिलके और पानी को ब्लेंड करें और एक प्राकृतिक बग रिपेलेंट के लिए स्प्रे बोतल में मिश्रण को डालकर इस्‍तेमाल करें।

दांतों को सुरक्षित रखें संतरे के छिलकों में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके दांतों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप संतरे के छिलकों का उपयोग करके भी अपने पीले दांतों को सफेद भी कर सकते हैं। संतरे के छिलकों में लिमोनेन नामक तत्‍व प्राकृतिक गंध और विलायक के रूप में भी काम करता है। यह आपके दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद करने में मदद करता है।

हैंगओवर का इलाज करें संतरे का छिलका उन अच्छी चीजों में से एक है जो हैंगओवर को ठीक करने में मदद करता है। सिर्फ 15-20 मिनट के लिए छिलके को उबालें और हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए इसे चाय की तरह पिएं।

डाइजेशन में मददगार संतरे के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डायरिया, हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी कई डाइजेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं। बचे हुए संतरे के छिलके की चाय पीने से आप इस समस्‍या से बच सकती हैं।

स्किन करती है ग्‍लो संतरे के छिलके को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है क्योंकि यह ब्लैकहेड्स, डेड सेल्‍स, मुंहासों और दाग-धब्बों का इलाज करता है। यह आपके चेहरे को ग्‍लोइंग भी बनाता है। आप एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो पाने के लिए या टैन हटाने के लिए संतरे के छिलके केे पाउडर में दूध या दही मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

बालों को कंडीशन करें हम सभी जानते हैं कि संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है, लेकिन कौन जानता है कि यह आपके बालों के लिए भी अद्भुत काम करता है? होममेड कंडीशनर बनाने के लिए संतरे को छिलके समेत पीस लें और इस सीरम को बालों में लगाएं। लगातार इसे लगाने से आपके बाल सॉफ्ट और स्‍मूथ हो जाएंगे।

सिंक की बदबू दूर करें सिंक से अपने वाली बदबू को तुरंत दूर करने की जरूरत होती है। बदबू को दूर करने के लिए सिंक में एक चुटकी संतरे के बचे हुए छिलके का पाउडर डालें। संतरे के छिलकों में नेचुरल तेल और रस होते हैं जो ग्रीस और जमी हुई गंदगी को काटते हैं। इस तरह से सिंक में आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।

इको-फ्रेंडली क्लीनर बनाएं एक आसान क्‍लीनिंग सल्‍यूशन बनाने के लिए सिरका और संतरे के बचे हुए छिलके का इस्‍तेमाल करें। यह कीटाणुरहित होता है, मोल्ड को कम करता है और कैल्शियम बिल्ड-अप को हटाता है।

No comments