Breaking News

हिमाचल में नए साल की पहली बर्फबारी, 3 दिन भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

हिमाचल में नए साल की पहली बर्फबारी, 3 दिन भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मौसम के मिजाज फिर बदल गए हैं। प्रदेश के लाहौल-स्पीति, किन्नौर और चम्बा जिलों की पर्वत श्रृंखलाओं पर नए साल का पहला हिमपात हुआ है। जबकि राजधानी शिमला में शनिवार को रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला चलता रहा। यहां मौसम बर्फबारी के अनुकूल बना हुआ है।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। मैदानी इलाकों में 3, 4 और 5 जनवरी को भारी बारिश की चेतावनी दी है। पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 5 जनवरी को भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी इलाकों में 6 जनवरी को भी मौसम खराब रहेगा। 7 जनवरी को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन 8 जनवरी को फिर बारिश व बर्फबारी हो सकती है। इधर, राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हो रही बर्फबारी से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है और लोग घरों में कैद हो गए हैं। शनिवार को तड़के शिमला सहित अधिकतर जिलों में बादलों का पहरा रहा। वहीं दिन में हल्की बारिश हुई।

प्रदेश के अधिकतर शहरों में पारे में भी गिरावट दर्ज की गई है। शिमला में शनिवार को अधिकतम तापमान 7 डिग्री लुढ़ककर 9.8 डिग्री पहुंच गया। भुंतर में अधिकतम तापमान 14.3, कल्पा में 5.4, धर्मशाला में 11.6, ऊना में 13, नाहन में 15.5, केलंग में -4, सोलन में 11, मनाली में 9, कांगड़ा में 13.6, मंडी में 10.2, बिलासपुर में 11 और हमीरपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश व बर्फबारी हो रही है। अगले 3-4 दिन पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ गिरने के आसार बने हुए हैं।

No comments