Breaking News

इंटर्नशिप का उठाएं फायदा, इन 5 बातों से खुल सकती है नौकरी की राह

इंटर्नशिप का उठाएं फायदा, इन 5 बातों से खुल सकती है नौकरी की राह

विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र गर्मियों की छुट्टियों में इंटर्नशिप के लिए निकल पड़ते हैं. जानकार कहते हैं कि इसे केवल औपचारिकता के लिए नहीं, बल्कि एक मौके की तरह लेना चाहिए. इंटर्नशिप के जरिये आपको कंपनी के साथ जुड़ने का अवसर मिलता है. आप उनके बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं. इससे जॉब मार्केट के बारे में भी पता चलता है.

इंटर्नशिप आपको यह भी समझने का मौका देती है कि कंपनी आप से क्या अपेक्षा करती है. वास्तव में नौकरी लगने के बाद वह आप से क्या-क्या चाहेगी. अगर इंटर्नशिप सफलता से पूरी करते हैं तो मुमकिन है कि उसी कंपनी में आपको जॉब ऑफर की जाए.

छुट्टियों में इंटर्नशिप करने जा रहे हैं तो इन पांच बातों को जरूर यादे रखें.

-समय से दफ्तर पहुंचे इंटर्नशिप के दौरान समय से दफ्तर पहुंचें. सभी डेडलाइन को पूरा करें. ऑफिस से निकलने की हड़बड़ाहट न दिखाएं. अनुशासन से आपकी ईमानदारी के बारे में पता चलता है. छोटी अवधि के अपने प्रोजेक्टों को फुल-टाइम जॉब की तरह लें. इससे आप अपनी छवि बना सकेंगे.

-आगे बढ़कर काम लें ज्यादा काम देने के लिए कहें. अपने मैनेजर के पास जाएं और उन्हें उन क्षेत्रों के बारे में बताएं जिनमें आप काम करना चाहते हैं. न पूछ जाने पर भी नए आइडिया दें. जहां समस्या दिखती है, वहां मदद की पेशकश करें. इंटर्न के आगे बढ़कर काम करने को उसके भरोसे और उत्सुकता के तौर पर लिया जाता है.

-उत्साह है जरूरी आपको मिला टास्क चाहे उबाऊ हो या चुनौतीपूर्ण, उसमें अपना बेस्ट दें. किसी भी काम को छोटा नहीं समझें. न ही उन कामों को करने से मना करें, जिनमें आपकी दिलचस्पी नहीं है. मुमकिन है कि कंपनी आपको घमंडी समझे और दोबारा कॉल नहीं करे. युवाओं में उत्साह की सबसे ज्यादा प्रशंसा की जाती है. वे जितने ज्यादा उत्साही होते हैं, उन्हें उतना पसंद किया जाता है.

-निंदा से न घबराएं इंटर्न हैं इसलिए आपसे लोग नरम रहेंगे, इसकी अपेक्षा कतई नहीं करें. अपनी गलतियों को स्वीकार करें और निंदा से नहीं घबराएं. सीखने की प्रक्रिया में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रतिक्रियाएं मिलेंगी. जिम्मेदारियों से भागने पर आपके बारे में गलत छवि बनती है.

-कनेक्शन बनाएं संस्थान में काम करने वालों के साथ अच्छा नेटवर्क बनाएं. भविष्य में यह काम आ सकता है. जब नौकरी तलाशना शुरू करें तो आप अपने सुपरवाइजर से सलाह ले सकते हैं.

No comments