Breaking News

थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर आप भी बन सकते हैं 70 लाख के मालिक, जानिए कैसे


थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर आप भी बन सकते हैं 70 लाख के मालिक, जानिए कैसे

हर आदमी भविष्य को लेकर चिंतित होता है और अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत जरूर करता है। साथ ही वो अपने इस बचत को सुरक्षित जगहों पर निवेश की करना चाहता है ताकि सही समय पर वो उसे निकाल सके और अपनी जरूरत के मुताबिक उसका उपयोग कर सके। उन्हें जरूर के वक्त किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े। ऐसे में आप भी अगर अपनी बचत का कुछ हिस्सा कहीं निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको कम निवेश में भी पॉलिसी के मैच्योर अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

ऐसा ही एक प्लान है जीवन बीमा निगम (LIC) का सीप (SIIP)। एलआईसी ने हाल ही में इस प्लान को लांच किया है। यह बीमा कवर देने के साथ निवेश के फायदे भी देती है। यह एक यूनिट लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग रेगुलर प्रीमियम व्यक्तिगत जीवन बीमा प्लान है। इस पॉलिसी के पूरी अवधि के दौरान बीमा कवर और निवेश की सुरक्षा मिलती रहेगी। यह प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीदे जा सकते हैं।

इस प्लान के तहत निवेशक वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, तिमाही या मासिक आधार पर अपने बीमे की किस्त अदा कर सकता है। वहीं वार्षिक, अर्ध-वार्षिक और तिमाही बीते की किस्त के भुगतान पर ग्रेस पीरियड 30 दिन और मासिक किस्त के भुगतान पर 15 दिन का ग्रेस पीरियड है।

इस बीमा पॉलिसी में अधिकतम बीमा लेने और प्रीमियम भरने की कोई सीमा तय नहीं है। वहीं अगर न्यूनतम प्रीमियम वार्षिक की बात की जाए तो यह 40,000 रुपये, अर्धवार्षिक आधार पर 22,000 रुपये, तिमाही आधार पर 12,000 रुपये और मासिक आधार पर 4,000 रुपये जरूर होनी चाहिए।

इस पॉलिसी को लेने की उम्र न्यूनतम 90 दिन और अधिकतम आयु 65 वर्ष तय की गई है। पॉलिसी में न्यूनतम परिपक्वता आयु 18 साल है। वहीं अधिकतम परिपक्वता आयु 85 वर्ष की है। इस सीप बीमा पॉलिसी में 10 साल से लेकर 25 साल तक प्रीमियम भरने का चुनाव किया जा सकता है।

No comments