Breaking News

90 लाख रुपया सालाना कमा रहा 'सुल्तान', मालिक ने लगाया 21 करोड़ दाम

90 लाख रुपया सालाना कमा रहा 'सुल्तान', मालिक ने लगाया 21 करोड़ दाम

कैथल जिले का भैंसा सुल्तान कोई राजा-महाराजा नहीं है, लेकिन उसके शौक किसी नबाबों से कम भी नहीं. 21 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस भैंसे का वजन 1200 किलो है. जिसके खाने पर रोजाना करीब 2500 रुपये का खर्च आता है. भैंसा सुल्तान कैथल के बुढा खेड़ा में रहता है. सुल्तान के मालिक नरेश से ईटीवी भारत ने खास बातचीत की. इस दौरान नरेश ने बताया कि सुल्तान हमारे परिवार का सदस्य है और सुल्तान अलग-अलग प्रतियोगिताओं में लगभग सात बार चैंपियन रह चुका है.

6 फीट ऊंचा है 'सुल्तान'

सुल्तान के मालिक नरेश ने बताया कि मुर्रा नस्ल का भैंसा सुल्तान करीब 1200 किलो का है. भारत में हुए कई एनिमल कांटेस्ट में सुल्तान विजेता रह चुका है. अगर हम इसकी ऊंचाई की बात करें, तो ये 6 फीट ऊंचा है. नरेश ने दावा किया कि सुल्तान दुनिया का सबसे ऊंचा भैंसा है.
21 करोड़ है मुर्रा भैंस 'सुल्तान' की कीमत

इसके साथ ही नरेश ने ये भी बताया कि सुल्तान साल भर में 30,000 सीमेन की डोज देता है, जो 300 रुपये प्रति डोज है. सुल्तान से सप्ताह में दो बार सीमेन निकाला जाता है. इस हिसाब से वो सालाना 90 लाख कमा कर अपने मालिक को देता है.

सुल्तान की रोजाना की खुराक

उन्होंने बताया कि सुल्तान को रोजाना 10 किलो दाना और इतना ही दूध दिया जाता है. रोजाना करीब 35 किलो हरा और सूखा चारा दिया जाता है. सुल्तान सेब और गाजर भी खाता है. सर्दियों में 15 किलो सेब और गर्मियों में 20 किलो गाजर सुल्तान को खिलाया जाता है.

No comments