Breaking News

दही के ये 5 फायदे शायद ही कोई जानता होगा

benefits-of-curd

यह तो हम सभी जानते है की दही ठंडी मानी जाती है दही का प्रयोग भिन्न भिन्न प्रकार से करते है जैसे की शरबत के तौर पर लस्सी बनाकर खाने के साथ में लेते है आदि ऐसे ही कई तरह सेप्रयोग में लाते है लेकिन क्या आप जानते है की दही खाने से क्या लाभ होते है जी हाँ चलिए जानते है की दही खाने से ऐसे कौन से पांच फायदे है हम बताते है आपको दही के पांच बड़े लाभ।

ये है दही खाने के फायदे…..

· आप लोगो ने अक्सर ये देखा होगा की कई लोग अपने पेट को लेकर काफी परेशान रहते है खाने के बाद उनको खाना पचने में काफी परेशानी होती है उनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है जिसके चलते खाना पच नहीं पाता है खाना ना पचने की वजह से लोगो को कई बीमारियो का शिकार होना पड़ जाता है अगर आप दही का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी जिससे आपका खाना पचने में परेशानी नहीं होगी इसलिए अगर हो सके तो आप नास्ते के समय नास्ते में दही का सेवन अवशय करे ताकि आप तकलीफो से छुटकारा पा सके।

· दही हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है दही का सेवन करने से वजन भी बढ़ता है यदि कोई व्यक्ति बहुत ही कमजोर है दुबला पतला है तो उसको दही का सेवन करना काफी लाभदायक होगा यदि कमजोर व्यक्ति को दही में काजू किसमिश या फिर फलों को सही में मिलकर खिलाया जाए तो उसको काफी लाभ प्राप्त होगा।

· जब कोई छोटे बच्चे के दांत निकलते है तो उसको बहुत ही दर्द का सामना करना पड़ता है इस अवस्था में यदि दही में शहद मिलाकर उसको चटाया जाए तो उसके दांत आसानी से निकलते है और जल्दी निकलते है।
· यदि किसी व्यक्ति को मुँह में छाले हो गए हो तो दही की मलाई को छाले वाली जगह पर दिन में दो या तीन बार लगाए ये काफी फायदा करेगी।

· दही के अंदर कैल्सियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए अगर किसी व्यक्ति की हड्डियां कमजोर है तो इसका सेवन करने से उनकी हड्डियां मजबूत होंगी।

· दोस्तों उपरोक्त जो दही के पांच फायदे बातये है ये सभी हमारे शरीर के लिए ही लाभदायक है अगर आप दही खाना पसंद नहीं करते तो आप दही का सेवन शुरू कर दीजिये साथियो आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो इसको आप अपने परिवार के सदस्य और मित्रो को बताएं हम आपके लिए इसी प्रकार के फायदेमंद बातो को आपके सामने लेख के माध्यम से आपको बताते रहेंगें।

No comments